अनंत कुमार के निधन पर राजनीतिक हस्तियों ने शोक जताया 

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- केंद्रीय संसदीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राजनीतिक बिरादरी के सभी नेताओं ने शोक जताया है। कुमार का सोमवार तड़के निधन हो गया। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "केंद्रीय मंत्री और अनुभवी सांसद अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं। यह हमारे देश और खासकर कर्नाटक के लोगों के लिए एक त्रासदीपूर्ण क्षति है। मैं उनके परिवार, सहकर्मियों और अनगिनत सहयोगियों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।"

दिवंगत मंत्री को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की 'संपत्ति' बताते हुए मोदी ने कहा कि कुमार हमेशा अपने अच्छे कामों के लिए याद रखे जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, "मेरे महत्वपूर्ण सहयोगी और दोस्त, अनंत कुमार के निधन से बेहद दुखी हूं। वह एक असाधारण नेता थे, जिन्होंने छोटी उम्र में सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया और बहुत लगन और करुणा के साथ समाज की सेवा करने के लिए आगे बढ़े। उन्हें हमेशा उनके अच्छे कामों के लिए याद किया जाएगा।"

मोदी ने कहा, "वह एक सक्षम प्रशासक और भाजपा संगठन के लिए एक बड़ी संपत्ति थे, जिन्होंने कई मंत्रिस्तरीय पद संभाले। उन्होंने कर्नाटक और विशेष रूप से बेंगलुरू तथा आस-पास के क्षेत्रों में पार्टी को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत की। वह हमेशा अपने निर्वाचन क्षेत्र की जनता के लिए उपलब्ध रहते थे।" मोदी ने कुमार की पत्नी से भी बात की। सोमवार को तड़के करीब 3 बजे बेंगलुरू के एक निजी अस्पताल में कुमार का निधन हुआ, जहां उनका कैंसर का इलाज चल रहा था। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। वेंकैया नायडू ने कुमार की मौत को 'व्यक्तिगत क्षति' बताया। उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "अनंत कुमार के निधन से बहुत दुखी हूं। उन्होंने शानदार विशिष्टता के साथ देश की सेवा की और हमेशा पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए प्रयास किया। मेरे लिए उनका निधन एक व्यक्तिगत क्षति है। शोकसंतप्त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।"

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कुमार का निधन "भाजपा और भारतीय राजनीति में एक खालीपन छोड़ गया है जो जल्द नहीं भरा जा सकता।" शाह ने कहा, "मैं अपने वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री श्री अनंत कुमारजी के असामयिक निधन के बारे में जानकर बहुत दुखी हूं। उन्होंने अत्यंत उत्साह और समर्पण के साथ राष्ट्र और संगठन की सेवा की। कर्नाटक राज्य में भाजपा को मजबूत करने के लिए अनंतजी ने अथक रूप से काम किया।" कांग्रेस और इसके अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया।  कांग्रेस ने ट्वीट किया, "केंद्रीय मंत्री श्री अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर हम बहुत दुखी हैं। दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

राहुल ने कहा, "बेंगलुरू में आज तड़के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमारजी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले।" आम आदमी पार्टी (आप) और उसके प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी कुमार के निधन पर शोक प्रकट किया। केजरीवाल ने ट्वीट किया, "अनंत कुमारजी के दुखद निधन के बारे में सुनकर बहुत दुखी हूं। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।" पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने भी कुमार के निधन पर शोक जताया। उन्होंने ट्वीट किया, "छह बार के सांसद और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अनंत कुमारजी के निधन पर दुखी हूं। उनके परिवार, दोस्तों और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना।"

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर और निर्मला सीतारमण ने भी कुमार की मौत पर शोक जताया। राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, "बहुत वरिष्ठ सहयोगी और एक दोस्त के निधन से हैरान और दुखी हूं। वह (कुमार) एक अनुभवी संसद सदस्य थे जिन्होंने कई प्रकार से राष्ट्र की सेवा की। लोगों के कल्याण के लिए उनका जुनून और समर्पण सराहनीय था। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना।"  जावड़ेकर ने कहा, "अनंत कुमारजी का निधन न सिर्फ देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है बल्कि एक बड़ा व्यक्तिगत नुकसान भी है। यकीन नहीं होता कि अब वह नहीं रहे। उनका अचानक निधन देश के एक सच्चे सैनिक को हमसे दूर कर गया। दिवंगत आत्मा को मेरी श्रद्धांजलि।" उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुमार के निधन को केंद्र सरकार और भाजपा के लिए 'एक बड़ी क्षति' कहा।  

Related Stories: