टिड्डी हमले पर बोले पीएम मोदी- सब मिलकर लेंगे लोहा 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में टिड्डियों के प्रकोप से किसानों को निजात दिलाने का भरोसा दिलाते हुए रविवार को अपने मन की बात मासिक रेडियो कार्यक्रम में कहा कि इस संकट से निपटने के लिए सब मिलकर लोहा लेंगे। पाकिस्तान के रास्ते देश की सीमा में घुस आए टिड्डी दल ने राजस्थान से लेकर मध्यप्रदेश तक कई राज्यों में कहर बरपाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक तरफ जहां पूर्वी भारत तूफान की यातना का सामना कर रहा है वहीं दूसरी तरफ देश के कई हिस्से टिड्डियों या लोकस्ट के हमले से प्रभावित हुए हैं।

मोदी ने कहा, "इन हमलों ने फिर हमें याद दिलाया है कि छोटा सा जीव कितना नुकसान करता है। टिड्डी दल का हमला कई दिनों तक चलता है और बहुत बड़े क्षेत्र पर इसका प्रभाव पड़ता है।" टिड्डियां करोड़ों की झुंड में चलती हैं और जहां से भी गुजरती हैं वहां की हरियाली को चट कर जाती हैं। इसलिए खरीफ सीजन की बुवाई जोर पकड़ने से पहले टिड्डियों के हमले से किसानों की चिंता बढ़ गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार हो, राज्य सरकार हो , कृषि विभाग हो या फिर प्रशासन सब इस संकट से निपटने और किसानों की मदद करने के लिए तत्पर हैं। इससे निपटने के लिए आधुनिक संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए नए-नए आविष्कार की तरफ भी ध्यान दिया जा रहा है।

मोदी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि हम सब मिलकर हमारे कृषि क्षेत्र पर जो संकट आया है उससे लोहा लेंगे।" खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने भी 27 मई को अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राजस्थान में जुलाई तक टिड्डी दलों के लगातार कई हमले जारी रहने की संभावना है जो पूरे उत्तर भारत के साथ-साथ बिहार और उड़ीसा तक जा सकते हैं। वहीं मानसून के दौरान हवा का रूख बदलने से वापस राजस्थान की तरफ का रुख कर सकते हैं।