Google को टक्कर देने के लिए Paytm लाया Mini App Store, खासियत ऐसी कि तुरंत इस्तेमाल करने को हो जाएंगे मजबूर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में गूगल से हुए विवाद के बीच Paytm ने अपना Mini App Store लॉन्च कर दिया है। Paytm Mini App Store के आने से यूजर्स को Google Play Store के अलावा भी एक विकल्प मिल गया है। पेटीएम ने कहा है कि Paytm Mini App Store को भारतीय डेवलपर्स की मदद करने के लिए पेश किया है। बता दें, कुछ दिनों पहले गूगल प्ले स्टोर से कुछ समय के लिए हटाए जाने के बाद पेटीएम ने गूगल की पॉलिसीज के प्रति नाराजगी जाहिर की थी और इनके भेदभावपूर्ण होने की बात कही थी।

Google delays mandating Play Store's 30% cut in India to April 2022 |  TechCrunch

Paytm Mini App Store भी किसी एप स्टोर की तरह ही है। मिनी एप स्टोर पर मिनी ऐप्स मिलेंगे, जिनका इंटरफेस मोबाइल एप की तरह ही होगा। मिनी ऐप्स एक तरह के कस्टम बिल्ड मोबाइल वेब होते हैं, जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ऐप जैसा एक्सपीरियंस देते हैं। पेटीएम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि मिनी ऐप स्टोर इंडियन डेवलपर्स को सहयोग देने के लिए है ताकि वे अपने इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स को बड़े पैमाने पर लोगों तक ले जा सकें।


 
पेटीएम ने कहा कि हम बिना किसी चार्ज के अपने ऐप में इन मिनी ऐप्स की लिस्टिंग व डिस्ट्रीब्यूशन उपलब्ध करा रहे हैं. पेमेंट के लिए डेवलपर्स अपने यूजर्स को पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, यूपीआई, नेट बैंकिंग व कार्ड के विकल्प दे सकेंगे। पेटीएम का कहना है कि हमारा मिनी ऐप स्टोर, ऐप्स को डाउनलोड या इंस्टॉल किए बिना डिस्कवर, ब्राउज व पे करने की डायरेक्ट एक्सेस देता है। 300 से अधिक ऐप बेस्ड सर्विस प्रोवाइडर जैसे डेकेथेलॉन, ओला, पार्क+, रैपिडो, नेटमेड्स, 1MG, डोमिनोज पीजा, फ्रेशमेन्यू, नोब्रोकर आदि मिनी ऐप स्टोर से जुड़ चुके हैं।