थैलेसीमिया से पीडि़त मरीजों के लिए रक्तदान शिविर आयोजित

इन्द्री (सुरेश अनेजा) - सिंगला मोर्टस के सौंजन्य से इन्द्री के देवी मंदिर में समाजसेवी गगन सिंगला व कपिल किशोर की ओर से एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें रक्तदानियों ने रक्त दान किया। इस कार्य में करनाल के कल्पना चावला मैडि़कल कालेज के ड़ाक्टर भानू प्रताप सिंह की टीम का विशेष सहयोग रहा। इस रक्तदान शिविर में लगभग 260 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस बारे में जानकारी देते हुये समाजसेवी गगन सिंगला व कपिल किशोर ने बताया कि यह रक्तदान शिविर विशेष रूप से थैलेसीमिया रोग से पीडि़त बच्चों के इलाज के लिये लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कल्पना चावला मैडि़कल कालेज में लगभग 70 के करीब थैलेसीमिया बीमारी से पीडि़त मरीजों का इलाज हो रहा है। थैलेसीमिया से पीडि़त मरीजों में खून नहीं बनता है। इन मरीजों का खून प्रत्येक बीस दिन के बाद बदला जाता है। इसलिये इनकों खून की कमी ना पड़े इसके लिये ऐसे शिविरों का आयोजन किया जाता है। कपिल किशोर ने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती है बल्कि रक्तदान करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि हमारा अगला रक्तदान शिविर कुरूक्षेत्र की अग्रवाल धर्मशाला में 7 जुलाई को लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह हमारा 11 वां रक्तदान शिविर है जोकि सिंगला मोर्टस करनाल के सहयोग से लगाया जा रहा है। समाजसेवी कपिल किशोर ने बताया कि वो अब तक 56 रक्तदान शिविरों के माध्यम से लगभग 7750 यूनिट रक्त एकत्रित करवा कर लगभग 22 हजार मरीजों की जिंदगी को बचा चूके है। इस मौके पर सिंगला मोर्टस के मालिक अखिल सिंगला, नरेश गुप्ता, वैभव सिंगला, रोहित जिंदल , हिंमाशु भाटिया, पुलकित वर्मा,, ङ्क्षहमाशु जिंदल, सुखबीर शर्मा, ड़ा. ईश्म सिंह जास्ट, ड़ा. रतन गांधी, ड़ा. कृष्ण शर्मा, अनिल कुमार, सिद्धार्थ अग्रवाल, संजीव मलिक, विपिन लृथरा, अखिल सिंगला  सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने रक्तदान किया। इस मौके पर सभी रक्तदानियों को सर्टिफिकेट व स्मृति ङ्क्षचह् देकर सम्मानित किया गया।