अनुसूचित जाति के लोगों की शिकायतों के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू होगा: विजय सांपला

- सुरेश महाजन ने वरिष्ठ भाजपा नेता विजय सांपला का किया भव्य स्वागत

अमृतसर (दीपक मेहरा): अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय चेयरमैन विजय सांपला ने शुक्रवार को कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों की शिकायतों के लिए आयोग जल्दी ही ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत करेगा। सांपला ने कहा कि आयोग के पास लगभग 67 हज़ार मामले सुनवाई के लिए लंबित हैं जिनको पहल के आधार पर सुना जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयोग अनुसूचित जाति के लोगों के साथ सामाजिक और सरकारी अन्याय, एससी एसटी एक्ट का उल्लंघन आदि के मामलों को सरकार की दखलअन्दाज़ी के साथ हल करता है और न्याय दिलाता है। इसके अलावा आयोग सरकारी योजनाओं के लिए सरकार को परामर्श देता है जिससे लोगों के साथ न्याय किया जा सके। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना संबंधी सांपला ने कहा कि कोई भी सरकारी या निजी कालेज इस स्कीम के अधीन बच्चे को दाखिला देने से इन्कार नहीं कर सकता और न ही किसी विद्यार्थी की डिग्री यह कह कर रोक सकता है कि उसे अभी सरकार के पास से वजीफा प्राप्त नहीं हुआ हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई कालेज या स्कूल ऐसा आदेश नहीं मानता है तो तुरंत डिप्टी कमिश्नर के नोटिस में लाया जाए।

May be an image of 6 people and people standing

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता विजय सांपला राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष बनने के पश्चात आज पहली बार गुरु नगरी पहुँचे। महानगर पहुंचने पर जिला भाजपा अध्यक्ष सुरेश महाजन के नेतृत्व में भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। शुक्रवार प्रात: वे सर्वप्रथम श्री राम तीर्थ पहुँचे, जहां पर उन्होंने भगवान वाल्मीकि जी की प्रतिमा के समक्ष नतमस्तक होकर आशीर्वाद प्राप्त किया, जहां मंदिर कमेटी की तरफ से उनको सम्मानित किया गया। इसके पश्चात वे श्री दुग्र्याणा तीर्थ पहुंचे, जहां पर उन्होंने भगवान श्री लक्ष्मी-नारायण जी के चरणों में माथा टेका तथा आशीर्वाद लिया। श्री दुग्र्याणा तीर्थ कार्यालय में उन्हें श्री दुग्र्याणा कमेटी के सदस्यों द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके पश्चात वे सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे जहां उन्होंने गुरुघर में नतमस्तक होकर गुरु का आशीर्वाद प्राप्त किया। हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने के पश्चात वे स्थानीय सर्किट हाउस पहुँचे जहाँ उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया। सर्किट हाउस में विजय सांपला को जिला भाजपा द्वारा गुर्ज से सम्मानित किया गया। 

May be an image of 8 people and people standing

विजय सांपला ने अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह दिल्लों के साथ बैठक की और अमृतसर की अनुसूचित जाति के लोगों से संबंधित चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तृत विचार-विमर्श किया तथा दिशा-निर्देश भी जारी किए। विजय सांपला ने इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जो महतवपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी है उस पर वो शत-प्रतिशत खरा उतरेंगें,अपना पदभार संभालने बाद वह पहली बार गुरुनगरी नतमस्तक होने आए हैं और यहां गुरु घरों में नतमस्तक होकर उन्हें बहुत सकून मिला है। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक, प्रदेश भाजपा सचिव राजेश हनी, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री लक्ष्मीकांता चावला, डॉ. बलदेव राज चावला, आशु सांपला, राजेश कंधारी, सुखमिंदर पिंटू, कुमार अमित, डॉ. राम चावला, मानव तनेजा, हरविंदर संधू, अमन ऐरी, सरबजीत शंटी, जरनैल सिंह ढोट, ओम प्रकाश अनार्य, मोहित महाजन, सतपाल डोगरा, संजय कुंद्रा, मन्नू ग्रोवर, अनुज भंडारी, गौतम अरोड़ा, कंवलजीत सिंह सन्नी, संजीव कुमार, अनमोल पाठक, तरुणअरोड़ा, बलदेव धवन, हर्ष खन्ना सहित भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।