भारत का एक और वार, अब चीन से आयात नहीं होंगे खराब क्वॉलिटी के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): चीन से आ रहे घटिया इलेक्ट्रॉनिक सामान (Electronic Items) के आयात पर रोक लगाने के लिए भारत ने 7 प्रोडक्ट्स को कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर में डालने का फैसला किया है। इस आदेश के लागू होने के बाद चीन से आने वाले घटिया क्वॉलिटी के डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा वेबकैम, ब्लूटूथ स्पीकर, स्मार्ट स्पीकर, वायरलेस हेडसेट के आयात पर रोक लग सकेगी। अब सिर्फ ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स प्रमाणित होने पर ही इनका आयात हो सकेगा।

चीन से सस्ते आयात पर भारत सरकार की नजर, BIS मानकों पर परखे जाएंगे उत्पाद -  China india trade cheap products will ispenct by bis after india china  stand off in lac -

अब बिना प्रमाण के गुड्स का इंपोर्ट करना संभव नहीं होगा। सरकार ने WTO को इन प्रोडक्ट्स की लिस्ट सौंपी। इन कंपनियों को BIS प्रमाण लेने के लिए 3 महीने का वक्त मिलेगा। लिस्ट में डिजिटल कैमरा वीडियो कैमरा वेबकैम ब्लूटूथ स्पीकर स्मार्ट स्पीकर एलइडी डिमर वायरलेस हेडसेट शामिल हैं।

बता दें कि सरकार ने 2012 में कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर के दिशा-निर्देश जारी किए थे। इन दिशा-निर्देशों के तहत सरकार सिर्फ मानकों पर खरे उतरने वाले गुड्स की आयात की इजाजत देती है।

अभी तक इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए सुरक्षा मानकों को नहीं पूरा करना होता है। बीआईएस ​टेस्टिंग कराने के बाद इन प्रोडक्ट का लाइसेंस लेना पड़ेगा। इसके बाद ही इन प्रोडक्ट्स का आयात भारत में संभव हो पाएगा। भारत में सबस्टैंडर्ड प्रोडक्ट्स के आयात पर रोक लगने के बाद घरेलू उद्योग को बढ़ावा मिल सकेगा।