फिलीपींस में भूकंप से मरने वालों की संख्या 16 हुई

मनीला (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिलीपींस के लुजोन द्वीप में सोमवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि भूकंप में ढह गई एक व्यावसायिक इमारत के नीचे फंसे 30 लापता लोगों को बचाने के लिए राहत और बचाव अभियान जारी है।  

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मरने वालों में से 15 लोग पम्पंगा प्रांत के थे। जानकारी के अनुसार पम्पांगा की गवर्नर लीलिया पिनेडा ने केंद्र सरकार से आपातकाल की स्थिति घोषित करने का आग्रह किया है जिससे राज्य प्रशासन बचे लोगों को सहायता प्रदान कर सके और उन लोगों की मदद कर सके, जिनके घर नष्ट हो गए हैं।

पोराक में ढह गए चार मंजिला मॉल से अभी तक नौ लोगों को बचाया गया है, जबकि पांच लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। पोराक में 17वीं शताब्दी का एक चर्च भी क्षतिग्रस्त हो गया। एनडीआरआरएमसी के अनुसार, 81 लोग घायल हुए हैं और 14 अन्य लापता हैं। सड़कों, पुलों, रेलवे लाइनों और क्लार्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, सभी को गंभीर नुकसान पहुंचा है।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि हवाई अड्डा कम से कम बुधवार सुबह तक बंद रहेगा। भूकंप के बाद से 400 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं, हालांकि अधिकांश की तीव्रता कम थी। मंगलवार को फिलीपींस के मध्य भाग में स्थित पूर्वी समर प्रांत में 6.3 तीव्रता का एक और भूकंप आया, जिसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।