Sunday, February 17, 2019 09:19 AM

SBI का बड़ा कदम, अब दूसरे के खाते में जमा नहीं कर पाएंगे कैश 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): ग्राहकों के बैंक खातों को सुरक्षित करने के लिए SBI ने बड़ा कदम उठाया है। फैसले के अनुसार अब कोई दूसरा व्यक्ति खाताधारक के खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएगा। बैंक के यह कदम नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर हुए जालसाजी को देखते हुए उठाया है। अगर कोई दूसरा व्यक्ति किसी खाताधारक के खाते में पैसे जमा करवाना चाहता है तो उसे इसके लिए बैंक खाता धारक का अनुमति लेटर और जमा फॉर्म में खाता धारक के हस्ताक्षर चाहिए होंगे। 

इस संबंध में SBI ने बताया नोटबंदी के दौरान कई बैंक खातों में बड़ी संख्या में हजार और पांच सौ नोट जमा किए गए थे। अब जांच के बाद जब लोगों से इतने सारे नोटों के बारे में पूछा जा रहा है तो उनका कहना है कि किसी अनजान शख्स ने उनके बैंक खातों में पैसे जमा करा दिए हैं। उनका उससे कोई लेना-देना नहीं है। 

यही वजह है कि आयकर विभाग ने सरकारी बैंकों से अनुरोध किया है कि वे ऐसे नियम बनाएं कि कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकद रुपए नहीं जमा करा पाए, ताकि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते में जमा पैसे के बारे में अपनी जिम्मेदारी और जवाबदेही से बच न सके। बैंक का कहना है कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद से आतंकी फंडिंग पर भी लगाम लगने की उम्मीद है। 
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।