अब अटल जी के नाम से जाना जाएगा लखनऊ का हजरतगंज चौराहा 

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : लखनऊ का मशहूर हजरतगंज चौराहा अब अटल चौराहा के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, इस चौराहे का नाम बदल दिया गया है। लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने इस चौराहे का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजेपयी के नाम पर अटल चौराहा कर दिया है। अब इसका प्रस्ताव लखनऊ नगर निगम के सदन में रखा जाएगा। जहां इसे सर्वसम्मति से पास भर करवाना बांकी है। 

आपको बता दें कि लखनऊ नगर निगम शहर के भीतर तमाम चौराहों, सड़कों और दूसरी ऐतिहासिक जगहों के नामकरण या नाम बदलने का फैसला लेता है। हर महीने इस तरह के तमाम प्रस्ताव कार्यकारिणी के पास आते हैं। पिछले दिनों पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद जोर-शोर से चर्चा चल रही कि उनके नाम पर सड़कों और चौराहों का नामकरण किया जाए। 

इसी कड़ी में लखनऊ के मशहूर हजरतगंज चौराहा का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने का प्रस्ताव नगर निगम कार्यकारिणी के सामने आया था, जिसे कार्यकारिणी ने अंतिम फैसला लेने के लिए लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया को अधिकृत कर दिया गया। इसी पर फैसला लेते हुए संयुक्ता भाटिया ने चौराहे का नाम बदलने की स्वीकृति दी। 

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की राजनीतिक जन्मस्थली उत्तर प्रदेश के बलरामपुर को योगी सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने बलरामपुर में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) का सैटेलाइट सेंटर बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने अनुपूरक बजट में पांच करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। जिला प्रशासन ने सैटेलाइट सेंटर की स्थापना के लिए सदर ब्लॉक के बहदुरपुर में 25 एकड़ जमीन का प्रस्ताव भी शासन को भेज दिया है। 

Related Stories: