अब स्वास्थ्य वैन करेगी कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर कोरोना टेस्टिंग

फरीदाबाद (तोमर): दिल्ली की तर्ज पर अब फरीदाबाद के बल्लभगढ़ शहर में स्वास्थ्य वैन घर-घर जाकर लोगों की कोरोना की जांच करेगी। स्वास्थ्य विभाग का यह कदम कितना कारगर साबित होगा, यह तो समय बताएगा परंतु इस वैन के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मचारी सूचना मिलने अथवा कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर लोगों के सैम्पल लेंगे। गौरतलब है कि बल्लभगढ़ के सिविल अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग की व्यवस्था तो है परंतु वहां कोरोना की जांच करवाने आने वाले लोगों को घण्टों लाईनों में लगा रहना पड़ता है। कई-कई बार तो मरीजों को सुबह से लेकर शाम हो जाती है, लेकिन फिर भी उनके टेस्ट नहीं हो पाते, जिससे वह मायूस होकर घर लौट जाते थे, इसी समस्याओं को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इस वैन की शुरूआत की है। हालांकि यह वैन कंटेनमेंट जोन में टेस्टिंग करेगी, लेकिन सूचना मिलने पर यह अन्य जगह भी जा सकेगी।

बल्लभगढ़ स्वास्थ्य विभाग के एसएमओ डॉक्टर मान सिंह ने बल्लभगढ़ की स्वास्थ्य सेवाओं की तुलना दिल्ली से करने को गलत बताते हुए कहा कि दिल्ली और फरीदाबाद की कोविड मामले में तुलना करना गलत है, यहां स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि यह स्वास्थ्य वैन केवल कंटेनमेंट जोन के लिए चलाई गई है, जहां रहने वाले लोगों को टेस्टिंग की जाएगी ताकि उन्हें कोई असुविधा न हो। बता दें कि यह टेस्टिंग वेन सेक्टर-58 बल्लभगढ़ की एक कंपनी द्वारा जिला प्रशासन को दी गई है, जो कि कोविड टेस्ट की सभी सुविधाओं से लैस है। 

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि बल्लभगढ़ में कोरोना वायरस का प्रकोप निरंतर बढ़ रहा है, चावला कालोनी व अज्जी कालोनी में यहां संक्रमितों का आंकड़ा निरंतर बढ़ रहा है, इतना ही नहीं बल्कि कल दो लोगों की इन कालोनियों से मौत भी हो गई थी। अब देखना यह है कि कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य विभाग किस तरह अकुंश लगा पाएगा।