अब Google Photos में नहीं मिलेगी आपको पुराने फोटो और वीडियो, कंपनी ने बताई बड़ी वजह

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अपनी फोटो को संरक्षित करने के लिए गूगल फोटोज (Google Photos) पर अब आपको पुराने सेव किये हुए फोटो एवं वीडियो के बैकअप (backup) की सुविधा नहीं मिलेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले गूगल(Google) का फोटो बैकअप प्लेटफॉर्म आपके एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में सेव हुई सभी फोटो को अपने आप अपलोड कर देता था, जिसमें वो फोटो और वीडियो भी शामिल थे, जो facebook, whatsapp और instagram  सरीखे एप द्वारा बनाये गये फोल्डर में स्टोर होते थे।

Google Photos Manual Face Tagging Feature : गूगल फोटोज ...

इस मामले में गूगल ने कहा है कि उसने अब अपने इस फीचर को बंद कर दिया है और अब आपको खुद इन फोटो को सेव करना होगा या इस सुविधा के लिए इस काम के लिए बने विशिष्ट एप को डाउनलोड करना होगा। 

Google Photos से डिलीट हुए फोटो-वीडियो ऐसे ...

उसने इसके लिए कोविड-19 की शुरुआत के बाद तस्वीरें साझा करने की प्रवृति में आये उछाल का हवाला दिया है। इस संबंध में एक बयान में कहा गया कि कोविड-19 की वजह से लोग ज्यादा फोटो और वीडियो साझा कर रहे हैं। इसलिए इंटरनेट संसाधनों को संरक्षित करने के लिए व्हाट्सएप, मैसेजेस और किक जैसे मैसेजिंग एप द्वारा बनाये गये डिवाइस फोल्डर के लिए बैकअप एवं सिंक को बंद कर दिया गया है। आप इसे सेटिंग में कभी भी बदल सकते हैं।