अब ATM से पैसे निकालते समय फोन जरूर रखें अपने पास, दशहरा-दिवाली से पहले SBI ने बदले ये नियम 

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने ATM से कैश निकालने के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। इन नए नियमों के अनुसार अब आपको 10 हजार से ज्यादा की कैश निकासी करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी। यानी आप बिना OTP के पैसे नहीं निकलवा पाएंगे। 

SBI plans to raise Rs 25,000 cr in FY19 - The Hindu BusinessLine

जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था। 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा चुका है। इससे पहले SBI ने एक अक्टूबर से विदेश पैसे भेजने का नियम बदल दिया है। अब ग्राहकों को विदेश में लेनदेन के लिए टैक्स (Tax) चुकाना पड़ता है। यानी कि ग्राहकों को विदेश पैसा भेजने पर अतिरिक्त चार्ज देना होता है। 

SBI has changed the rules for withdrawing money from ATM, now there is also  a provision for fine | News Track Live, NewsTrack English 1

इस बारे में SBI ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अब से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है।  ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है। इसमें अमाउंट एंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा।