अब सिर्फ एक मिस्ड कॉल व एसएमएस से पता करें अपने PF खाते का बैलेंस, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पीएफ खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि आपके प्रॉविडेंट फंड में कितना पैसा जमा है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस एक एसएमएस करिये और चंद सेकेंड में पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। 

EPFO की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, इसके लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजना होगा। कुछ ही सेकंड में बैंलेंस की जानकारी एसएमएस के जरिए आपको मिल जाएगी। बता दें कि PF में जमा कराने के लिए एक राशि तय है। कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी देना होता है। 12 फीसदी की 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है। वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है।

ये है SMS से बैलेंस पता करने का प्रोसेस
SMS के जरिए पीएफ खाते में जमा रकम का बैलेंस जानने के लिए आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से ही SMS भेजना होगाय़ ईपीएफ SMS के जरिए दस भाषाओं में बैलेंस जानने की सुविधा देता है। आप अंग्रेजी, हिन्‍दी, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और बांग्ला में प्राप्‍त कर सकते हैं। SMS के जरिए बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN के साथ जिस भाषा में जानकारी चाह रहे हैं उस भाषा के पहले 3 अक्षरों के साथ SMS 7738299899 पर भेजना होगा।

मान लीजिए अगर आप अंग्रेजी में संदेश प्राप्‍त करना चाहते हैं तो इसके लिए EPFOHO UAN ENG टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा। इस तरह दूसरी भाषाओं के लिए SMS करना होगा। अगर आपको बैंलेस का मैसेज नहीं आता है तो आप टोल फ्री नंबर 1800118005 पर बात कर सकते हैं। ईपीएफओ (EPFO) अपने पास मौजूद सदस्यों की जानकारी ही आपको भेजता है। इस लिहाज से जरूरी है कि आपका यूएएन (UAN) बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो। अगर ऐसा नहीं है तो अपने नियोक्ता से इसे लिंक करने के लिए कहें।
Now know your PF balance via missed call, SMS Alert | आपके PF ...

मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे जानें बैलेंस
जिसे अपने PF बैलेंस के बारे में जानना है वह एक मिस कॉल करके भी पता कर सकता है। EPFO ने एक बयान में बताया है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगीय़ इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है। मैसेज मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है। यह मैसेज AM-EPFOHO की तरफ से आता हैय़ EPFO की तरफ से यह मैसेज भेजा जाता है। इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है।