अब अमेरिका भी भारत की राह पर, TikTok समेत चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी

11:35 AM Jul 07, 2020 |

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के बाद अब चीन को अमेरिका से भी तगड़ा झटका लगने वाला है। बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीन के सभी सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। पोम्पियो ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा,"हम इस दिशा में निश्चित तौर पर विचार कर रहे हैं।"

गौरतलब है कि गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिक के बीच संघर्ष के बाद भारत ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स पर रोक लगा दी है। ऐसे में अमेरिका भी इसी राह पर चलने की सोच रहा है। उधर मीडिया में ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि टिकटॉक हांगकांग से भी अपना कारोबार समेटेगा।

बता दें, इससे पहले अमेरिका ने भारत के चीनी ऐप्स प्रतिबंध लगाने के फैसला का स्वागत किया था। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीनी संबंध वाले दर्जनों ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले का स्वागत किया कहा कि इससे भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम कुछ मोबाइल ऐप पर भारत के प्रतिबंध का स्वागत करते हैं जो सीसीपी (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) के निगरानी राज्य में सहायक के रूप में कार्य करते हैं। 

उन्होंने कहा कि ऐप के संबंध में भारत के दृष्टिकोण से देश की संप्रभुता को बढ़ावा मिलेगा। यह भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बढ़ावा देगा। वहीं दूसरी तरफ हांगकांग में भी चीनी ऐप टिकटॉक बंद होने वाला है। हालांकि ये फैसला खुद टिकटॉक की तरफ से लिया गया है।