नासा ने रचा इतिहास, नौ साल बाद निजी कंपनी SpaceX के रॉकेट से दो अंतरिक्ष यात्रियों को ISS पर भेजा

केप कनवेरल (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मशहूर उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने इतिहास रच दिया है। स्पेस एक्स के रॉकेट ने शनिवार को दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन के लिए रवाना हो गया। इसके साथ ही दुनिया में कमर्शियल स्पेस ट्रैवल की ऐतिहासिक शुरुआत हो गई। वहीं अमेरिका की धरती से करीब एक दशक बाद अंतरिक्षयात्रियों को स्पेस में भेजा गया है, जिसके चलते अमेरिका के लिए यह लॉन्चिंग बेहद खास रही। बता दें कि कपनी यह उड़ान तीन दिन पहले ही भरने वाली थी लेकिन खराब मौसम के कारण वह यह नहीं कर सकी थी लेकिन 31 मई को कंपनी ने यह ह्यूमन स्पेस मिशन लॉच करके इतिहास रच दिया है। 

NASA and SpaceX launch human space mission, NASA और SpaceX ने लॉन्च किया ‘ह्यूमन स्पेस मिशन’, अमेरिका ने रचा इतिहास

बताते चलें कि नासा के डग हार्ले और बॉब बेनकेन ने स्पेस एक्स कंपनी के रॉकेट Falcon 9 के आगे लगे कैप्सूल में बैठकर शनिवार शाम 3.22 बजे आसमान के लिए उड़ान भरी। गौरतलब है कि यह लॉन्चिंग उसी लॉन्च पैड से की गई थी, जहां से अपोलो मिशन के अंतरिक्षयात्रियों ने चंद्रमा के लिए ऐतिहासिक उड़ान भरी थी। दोनों अंतरिक्षयात्री रविवार को अन्तरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे और वहां करीब 4 माह तक रहने के बाद धरती पर वापस लौट आएंगे।

बता दें कि यह लॉन्च पैड पहले बुधवार को होना था लेकिन तकनीकी समस्या के चलते इसे बुधवार को टालना पड़ा था। शनिवार को भी फ्लोरिडा में मौसम खराब था और एक बारगी लग रहा था कि एक बार फिर लॉन्चिंग टालनी पड़ेगी लेकिन लॉन्चिंग से कुछ समय पहले ही मौसम साफ हो गया और लॉन्च का फैसला किया गया।

एलन मस्क की SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार प्राइवेट कंपनी का रॉकेट 2 अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी लॉन्चिंग के दौरान वहां मौजूद रहे। सफल लॉन्चिंग के बाद ट्रंप ने कहा कि “मुझे नासा के लोगों पर गर्व है, जिन्होंने साथ मिलकर काम किया, जब आप ऐसा दृश्य देखते हैं तो यह अतुल्नीय होता है।”