इस देश में रहस्यमयी बीमारी से मचा हड़कंप, खून की उल्टियों के बाद हो रही लोगों की मौत

चुन्या (उत्तम हिन्दू न्यूज):  पूरा विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है। इसी बीच एक रहस्यमय बीमारी ने तंजानिया में हड़कंप मचा दिया है। बताया जा रहा है कि इस अज्ञात बीमारी की चपेट में आकर अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50 से ज्यादा लोग पीड़ित हैं। अज्ञात बीमारी चपेट की में आए मरीजों को खून की उल्टियां होती हैं और फिर उसकी मौत हो जाती है। 

रहस्यमय बीमारी ने मचाया हड़कंप

 

हैरान करने वाली बात ये है कि तंजानिया के चुन्या जिले की जिस चिकित्सा अधिकारी फेलिस्ता किसांदू ने इस अज्ञात बीमारी का खुलासा किया है उसे सरकार ने सस्पेंड कर दिया है। इस मामले में किसांदू ने बताया था कि उनके पास संक्रमण की जांच के लिए जो खून के नमूने भेजे गए थे उसके आधार पर वो इस निष्कर्ष पर पहुंची थीं। वहीं तंजानिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने किसी महामारी या संक्रमण के प्रकोप से इनकार कर दिया। मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि लोगों के बीच अनावश्यक डर पैदा करने के लिए किसांदू को सस्पेंड किया गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किसांदू ने बताया था कि इस अज्ञात बीमारी के ज्यादातर पीड़ित पुरुष हैं। इन्हें पेट और अल्सर की दिक्कत हुई और ज्यादा सिगरेट, हार्ड ड्रिंक नहीं पीने के लिए कहा गया था। 

रहस्यमय बीमारी ने मचाया हड़कंप

 

तंजानिया में इस अज्ञात बीमारी की वजह से कई लोगों को बुखार, उल्टी और पेट में दर्द की समस्या हो रही है। इसी को लेकर अब वहां की सरकार शीर्ष डॉक्टरों और केमिस्ट के जरिए लोगों के खून और पानी की जांच कराएगी ताकि मरकरी प्रदूषण की जांच की जा सके। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर किसांदू को सस्पेंड किए जाने को लेकर सफाई देते हुए स्वास्थ्य मंत्री डोरोथी ग्वाजिमा ने कहा किसांदू को लोगों के बीच डर फैलाने की वजह से 10 दिनों के लिए सस्पेंड किया गया है। उन्होंने इस पर लोगों को ध्यान नहीं देने की अपील की है। स्वास्थ्य मंत्री ने देश के मेडिकल काउंसिल को पूरे मामले की जांच करने का आदेश दिया है लेकिन इसे रहस्यमय बीमारी मानने से इनकार कर दिया। बता दें कि साल 2018 में भी तंजानिया में इस इलाके में ऐसी ही कोई बीमारी फैली थी जिसके बाद लोगों को बुखार, उल्टी, पेट, दर्द जैसी समस्या हो रही थी।