मुगाबे को नेशनल हीरोज स्मारक में दफनाया जाएगा

10:41 AM Sep 14, 2019 |

हरारे (उत्तम हिन्दू न्यूज): जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को नेशनल हीरोज एकर स्मारक में दफनाया जाएगा। मुगाबे के परिवार ने नेता के अंतिम रूप से दफनाए जाने को लेकर विवाद के बाद शुक्रवार को यह जानकारी दी। पूर्व राष्ट्रपति के भतीजे व परिवार के प्रवक्ता लियो मुगाबे ने कहा कि तारीख अभी तय की जानी है। इससे पहले हरारे में रविवार को राज्य के कब्रिस्तान में एक सार्वजनिक समारोह होगा। इसके बाद मुगाबे के पैतृक गांव में एक समारोह होगा।

रॉबर्ट मुगाबे (95) का बीते सप्ताह निधन हो गया। उनका सिंगापुर में इलाज चल रहा था। उनका पार्थिव शरीर अभी राजधानी के रूफारो फुटबॉल स्टेडियम में रखा गया है। लियो मुगाबे ने बीबीसी से कहा कि हरारे में रविवार को एक सार्वजनिक समारोह होगा। इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव कुतामा ले जाया जाएगा, जहां कबीले के प्रमुख व परिवार अपनी रस्म अदा करेंगे।

लियो मुगाबे ने कहा कि बाद में किसी और रविवार को (जिस पर अभी फैसला नहीं हुआ है) मुगाबे को हरारे के नेशनल हीरोज एकर स्मारक में अंतिम तौर पर दफनाया जाएगा।
हालांकि, यह साफ नहीं है कि पूरा परिवार लियो मुगाबे से सहमत है या नहीं। इससे पहले परिवार ने सरकार द्वारा अंतिम संस्कार की व्यवस्था को लेकर परामर्श नहीं किए जाने को लेकर हैरानी जताई थी।