Friday, May 24, 2019 12:26 AM

म्यांमार के जेड खदान में भूस्खलन, 90 से अधिक लोगों की मौत

यांगून (उत्तम हिन्दू न्यूज): म्यांमार के उत्तरी राज्य कचिन में कीमती पत्थर हरिताश्म (जेड) की एक खदान के पास कचरे का विशाल ढेर खिसकने से कम से कम 90 लोगाें की मौत हो गयी और कई अन्य लापता हैं। म्यांमार की मीडिया ने बताया कि कचिन में खनन कंपनियों द्वारा इकट्ठा किये गये कचरे का विशाल ढेर शनिवार को खिसकने से जेड पत्थर की खुदाई कर रहे खननकर्मी उसकी चपेट में आ गये।

भूस्खलन के कारण कम से कम 90 लोगों की मौत हो गयी जिनमें खननकर्मियों के अलावा वे लोग भी शामिल हैं जो कचरे के ढेर में जेड पत्थर के टुकड़े खोज कर बेचने का काम करते थे। हादसे में कई लोगों के लापता होने की भी रिपाेर्ट है। कचिन राज्य में दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन जेड पत्थरों का खनन होता है। 

म्यांमार रेड क्रॉस, सेना, पुलिस और स्थानीय सामुदायिक समूह राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं। लोगों के शवों को जमीन खोद कर निकालना पड़ रहा है। सरकारी ‘ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमार’ अखबार ने बताया कि हादसे के समय पास की झोपड़ियों में सो रहे कई लोग भी इसकी चपेट में आ गये। यह अब तक पता नहीं चल सका है कि दुर्घटना क्यों हुई। 
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।