उ.काेरिया का मिसाइल परीक्षण, द.कोरिया ने बुलाई आपात बैठक

सोल (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की आपात बैठक बुलाई है। 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने एनएससी की आज सुबह आपात बैठक बुलाई। राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख चुंग ईयू-योंग ने बैठक की अध्यक्षता की। इसके अलावा राष्ट्रपति मून जे-इन को भी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बारे में जानकारी दी गई है। 

इससे पहले दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी टोंगचोन क्षेत्र से आज दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया। दोनों ही मिसाइलें जापान के समुद्री क्षेत्र में जाकर गिरीं। 

जुलाई के अंत से अब तक प्योंगयांंग की ओर से किया गया यह छठा मिसाइल परीक्षण है, जिसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास को रोकने के उद्देश्य से किया गया है। उत्तर कोरिया ने गत रविवार को कहा था कि उसने एक नयी हथियार प्रणाली का परीक्षण किया है। 

गौरतलब है कि जून में किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात हुई थी जिसमें दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर जल्द बातचीत शुरू करने को लेकर सहमति जताई थी।