+

मंत्री गिलजियां द्वारा शेड्यूल्ड श्रमिकों की माँगों के निपटारे के लिए कमेटी में तीन नये मैंबर शामिल

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज):  श्रम मंत्री पंजाब . संगत सिंह गिलजियां ने शड्यूलड श्रमिकों की माँगों के निपटारे के लिए कमेटी में तीन नये मैंबर शामिल किए
मंत्री गिलजियां द्वारा शेड्यूल्ड श्रमिकों की माँगों के निपटारे के लिए कमेटी में तीन नये मैंबर शामिल

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज):  श्रम मंत्री पंजाब . संगत सिंह गिलजियां ने शड्यूलड श्रमिकों की माँगों के निपटारे के लिए कमेटी में तीन नये मैंबर शामिल किए हैं। पंजाब मिनिमम वेजिज़़ ऐडवायजऱी बोर्ड की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये बोर्ड के चेयरमैन और श्रम मंत्री स. संगत सिंह गिलजियां ने कहा कि बोर्ड अधिकारी यह यकीनी बनाएं कि तय समय पर बोर्ड की मीटिंग ज़रूर हों जिससे शड्यूलड क्षेत्रों में श्रम करते श्रमिकों को उनके बनते हक मिल सकें। गिलजियां ने अधिकारियों को हिदायत की कि इस बोर्ड की और मीटिंगें आने वाले समय में समय पर की जाएँ जिससे फ़ैक्टरियों में श्रम करते औद्योगिक श्रमिकों, ईट भट्टे, सेलर, दुकानों और व्यावसायिक अदारों में लगे कर्मचारियों, कृषि में लगे श्रमिकों आदि से प्राप्त वेजिज़़ सम्बन्धी माँगों और सिफारिशों और विचार-विमर्श किया जा सके और कम से कम मेहनाता कानून अनुसार सुधारा जा सकें। श्रम विभाग की पहले से गठित कमेटी में आर्थिक सलाहकार या उसका प्रतिनिधि, निजी अदारों के मालिकों और श्रमिकों संगठनों से एक एक मैंबर लिये गये हैं।

इस मीटिंग में श्रम विभाग के अधिकारियों के अलावा अन्य विभाग और ग़ैर -सरकारी अदारों के प्रतिनिधियों के साथ सरकार की तरफ से निर्धारित कम से कम मेहनतानों सम्बन्धी समीक्षा की गई। यहाँ यह बताने योग्य है कि मिनिमम वेजिज़़ एक्ट,1948 की धारा -3(1) (इ) अनुसार समर्थ सरकार अलग -अलग शड्यूल इम्पलायमैंटन में श्रम करते श्रमिकों को दी जाने वाली कम से कम मेहनताना निर्धारित करने के लिए अधिकारित है।
 

शेयर करें
facebook twitter