Thursday, November 15, 2018 01:44 PM

लाजपत नगर और मयूर विहार के बीच मेट्रो का ट्रायल शुरू

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पिंक लाइन के लाजपत नगर और मयूर विहार पॉकेट-1 खंड के बीच मेट्रो ट्रेन का ट्रायल आज से शुरू हो गया और इस पर जल्द ही मेट्रो दौडने लगेगी। मजलिस पार्क से शिव विहार लाइन के इस 9.7 किलोमीटर लंबे खंड पर दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डा मंगू सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ट्रायल के लिए मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पिंक लाइन की कुल लंबाई 59 किलोमीटर है और इस पर अभी मजलिस पार्क से लाजपत नगर तक ट्रेन चल रही है। 

लाजपत नगर से मयूर विहार खंड के चालू हो जाने के बाद हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन , सराय काले खां बस अडडा और आश्रम जाने वाले लोगों को विशेष रूप से सुविधा होगी। पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहले से ही मेट्रो से जुडे हुए हैं। इस खंड पर पांच स्टेशन विनोबा पुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन , मयूर विहार-1 और मयूर विहार पॉकेट-1 हैं। इनमें से तीन स्टेशन भूमिगत हैं जबकि मयूर विहार के दोनों स्टेशन एलिवेटिड हैं। यह लाइन मयूर विहार-1 स्टेशन पर द्वारका से नोएडा के बीच चलने वाली ब्लू लाइन से मिलेगी और यह इंटरचेंज स्टेशन होगा। 

ट्रायल रन के दौरान पटरी से संबंधित प्रणाली को कड़ी कसौटी पर परखा जायेगा। इसके साथ ही ब्रेक और विद्युत प्रणाली की भी जांच की जायेगी। संचार आधारित ट्रेन कंट्रोल की नयी सिग्नल प्रौद्योगिकी का भी परीक्षण किया जायेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।