महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए माथापच्ची, शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस ने की महाबैठक  

08:42 PM Nov 14, 2019 |

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की कवायद जारी है। तीनों दलों के नेता न्यूनतम साझा कार्यक्रम के लिए मुंबई में बैठक की जिसमें आगे की रणनीतियों पर चर्चा की। नतीजों के आने के बाद कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी ने समन्‍वय समिति की स्‍थापना की है। 

इस बैठक में सरकार बनाने के लिए न्यूतम साझा कार्यक्रम तैयार करने के लिए कमेटी का गठन किया गया। इस कमेटी में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के 5-5 सदस्य रखे गए हैं। इस बैठक में कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण, एनसीपी नेता छगन भुजबल और शिवसेना की तरफ से एकनाथ शिंदे शामिल हुए।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को कहा था कि सरकार बनाने के लिए किसी ने रोका नहीं है। अगले 6 महीने तक पार्टियां सरकार बनाने के विकल्प पर काम कर सकती हैं। इन सबके बीच बताया जा रहा है कि एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, सोनिया गांधी से मुलाकात भी कर सकते हैं। 

मंगलवार को लागू हुआ राष्ट्रपति शासन
महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिरोध के बीच मंगलवार शाम को राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने केन्द्र को भेजी गयी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मौजूदा हालात में राज्य में स्थिर सरकार के गठन के उनके तमाम प्रयासों के बावजूद यह असंभव प्रतीत हो रहा है। शिवसेना ने आरोप लगाया कि जब वह सरकार गठन के लिए दावा जताने के वास्ते और समय मांगने राज भवन गयी तो प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया।