मनु की नगरी में महानाटी, महिलाओं ने दिया लोकतंत्र मजबूत करने का संदेश

कुल्लू (राजीव शर्मा) - लोकतंत्र की मजबूती के लिए लोगों को मतदान करने का संदेश देने के लिए मनु की नगरी मनाली में आज मेगा नाटी का आयोजन किया गया। इस लोकनृत्य में मनाली विधानसभा क्षेत्र की हजारों की संख्या में महिलाओं ने पारम्परिक वेश-भूषा में सुसज्जित होकर बड़े उल्लास के साथ भाग लिया। कुल्लू-मनाली में प्रात:काल से ही रिम-झिम फुहारों के बीच महिलाओं का जोश लोकतंत्र के प्रति उनकी आस्था और विश्वास का जीवंत उदाहरण देखने को मिला।

महिलाओं का दूर-दूर गांवों से मनाली पहुंचना सुबह से ही शुरू हो गया था और 10 बजे तक मनाली शहर जिले की समृद्ध संस्कृति से सराबोर हो गया।  लोकनृत्य आरम्भ होने से पूर्व एसडीएम अश्वनी ने महिलाओं तथा दर्शकों को मतदान की शपथ दिलाई। मतदान के महत्व पर धर्मेन्द्र द्वारा लिखित गीतों तथा पारम्परिक वाद्य यंत्रों की धुन के साथ लोक नृत्य का आगाज हुआ। यह अद्वितीय नजारा था, जिसे मनाली में हजारों की संख्या में देसी व विदेशी सैलानियों ने अपने कैमरों में कैद कर लिया।

11000 से अधिक महिलाएं भाग ले चुकी हैं मेगा नाटियों में जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित मेगा नाटियों में लगभग 11000 महिलाएं अपनी भागीदारी सुनिश्चित बना चुकी हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं के माध्यम से मतदान करने का संदेश जिले के लगभग हर घर तक पहुंचाने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं पूरी निष्ठा के साथ सौंपे गए दायित्व का निर्वहन करती हैं, इसलिए मेगा नाटियों को प्रभावी संदेश का माध्यम बनाया गया।