लॉकडाउन: विदेशों से आने वालों को 14 दिन के लिए किया जाएगा क्वारंटाइन: डिप्टी कमिश्नर

सिरसा (तिवाड़ी): डिप्टी कमिश्नर रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 के चलते विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने की योजना बनाई गई है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि ऐसे भारतीय यात्री जिन्होंने 15 फरवरी से पहले या बाद चीन, इटली, ईरान, कोरिया गणराज्य, फ्रांस, स्पेन सहित विभिन्न विदेशी जगहों का दौरा कर लौटे हैं, उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाए। इसके लिए सभी राज्यों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। इसी कड़ी में जिला सिरसा के ऐसे नागरिकों को नई दिल्ली से बस द्वारा सिरसा लाने और इन्हें क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा ब्यूरो इंमीग्रेशन ने दिशा-निर्देश/एसओपी जारी किए हैं। इसके मुताबिक ऐसे भारतीय नागरिक जो विदेशों में फंस गए हैं, उन्हें वापस देश आने पर 14 दिन की संस्थागत क्वारंटाइन सुविधा में रखा जाएगा। इसके संबंध में जिला सिरसा में 18 होटल/रिसोर्ट को संस्थागत क्वारंटाइन सुविधा के रूप में चिन्हित किया गया है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा जेसीडी विद्यापीठ बरनाला रोड़ में पहले से ही संस्थागत क्वारंटाइन की नि:शुल्क सुविधा की गई है। यदि कोई अपनी सुविधा के लिए होटल/रिसोर्ट में क्वारंटाइन होना चाहता है, तो उसके लिए उसे 1340 रुपये प्रति दिन के हिसाब से खर्च करने पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि उक्त व्यवस्था के लिए हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता विजेंद्र शर्मा(94170-95657) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

  उपायुक्त ने बताया कि उप आबकारी एवं काराधान आयुक्त आदित्येंद्र सिंह सिरसा (98107-82769) व नायब तहसीलदार मोहिंदर कुमार सिरसा (80533-37800) उक्त्त होटल/रिसोर्ट  व यात्रियों को लाने वाली बसों में भोजन, पानी, फेस मास्क, साफ-सफाई आदि जैसी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार डीआईजी-एसपी बसों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस जवानों की तैनाती करेंगे। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन (70278-31548) चिकित्सा जांच और स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने के लिए बसों में मेडिकल टीमें तैनात करेंगे। जीएम रोडवेज को आदेश दिए गए हैं कि वे इन यात्रियों को दिल्ली से लेकर आनेे वाली बसों को उचित रूप से सैनिटाइज्ड करने व लॉकडाउन की हिदायतों को सख्ती से लागू करवाना सुनिश्चित करेंगे। बसों में सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना के तहत सिटिंग की जाए तथा सभी के फोन में आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही बस में सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना भी सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि एसडीएम सिरसा इस कार्य के लिए ऑवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है।