Saturday, February 23, 2019 04:35 PM

जिंदगी बनेगी और आसान, फ़ोन बताएगा आपको शौच आया है कि नहीं!

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): टेक्नोलॉजी के इस युग में क्या संभव नहीं है? टेक्नोलॉजी ने हमारा जीवन इतना आसान बना दिया है कि हमारे जरूरत की हर चीज हमें एक इशारे पर उपलब्ध हो जाती है। ये संभव हो पाया है स्मार्टफोन और तकनीक की मदद से। स्मार्टफोन की दुनिया बेहद एडवांस हो रही है। अगर आपको शौच जाना हो और आपके शौच जाने से पहले ही आपका स्मार्टफोन आपको अलर्ट करदे कि आपको शौच जाना है तो जीवन कितना आसान हो जाएगा ना। जी हाँ,  एक ऐसे ही उपकरण की खोज हुई है जिसकी मदद से शौच आने से कुछ मिनट पहले ही आपके आपके फोन पर अलर्ट मिल जाएगा। यह उपकरण आपके पेट में आंतों की आवाज़ सुनेगा और आपको स्मार्टफोन पर अलर्ट भेज देगा। 

आपको बातादें कि इस उपकरण की खोज भारतीय स्टूडेंट्स ने की है। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की एक टीम ने की है। इस तकनीक में एक स्टेथोस्कोप और माइक्रोफोन को पेट पर लपेटा जाएगा। स्टेथोस्कोप आंतों की आवाज को सुनेगा और माइक्रोफोन के जरिए स्मार्टफोन को भेज देगा। स्मार्टफोन इन आवाजों को दर्ज कर लेगा।  इससे यूरीन सम्बन्धी समस्याओं का समय पर पता लगाया जा सकेगा। 

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट के कंप्यूटर साइंस विभाग की सहायक प्रोफेसर और अनुसंधान करने वाली टीम की सदस्य जूही रंजन ने बताया कि मशीन निर्धारित करेगी कि आवाज शौच आने से पहले की है या नहीं। अगर वो आवाज शौच आने से पहले की होगी तो व्यक्ति को इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा। इस टीम में जूही के अलावा और भी सदस्य शामिल थे।  गहरे परीक्षण के बाद इसके बाद ही यह कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपयोग किया जायेगा। 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।