विंडीज के खिलाफ आखरी वनडे आज, इन 11 धुरंधरों के दम पर सीरीज जीतेगा भारत

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) - भारत बुधवार (14 अगस्त) को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में एक और सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा। वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमें एंटिगा के नार्थ साउंड में 22 अगस्त से दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेंगी। पहला वनडे मैच जहां बारिश की वजह से रद्द हो गया था। वहीं, दूसरे वनडे मैच में भारत ने 59 रनों से जीत हासिल की थी। दूसरे वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने शानदार 120 रनों की पारी खेली थी।

वहीं, श्रेयस अय्यर ने 71 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम में अपना दावा मजबूत कर लिया है। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने अपनी शानदार गेंदबाजी से विंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों को रोका। अब भारत तीसरा वनडे जीतकर टी-20 के बाद वनडे सीरीज पर भी अपना कब्जा जमाना चाहेगा। टीमें जीत दर्ज करने वाली प्लेइंग इलेवन में बदलाव को प्राथमिकता नहीं देती, लेकिन विराट कोहली अंतिम वनडे में शमी को आराम देकर नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं। ऐसे में भारत की संभावित प्लेइंग कुछ तरह की हो सकती है। आइए एक नजर डालते हैं कि भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में उतरा है।

ओपनर: रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों पर टीम इंडिया को एक अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। इस जोड़ी को अच्छी शुरूआत करनी होगी। धवन संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

नंबर 3: नंबर 3 पर खुद कप्तान विराट कोहली उतरेंगे। पिछले मैच में भारत के लिए अच्छी बात यह रही कि कप्तान विराट कोहली फॉर्म में लौट चुके हैं। कोहली ने पिछली 11 पारियों से शतक नहीं जड़ा था, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 120 रन की पारी खेलकर अपने करियर का 42वां शतक पूरा किया था।

नंबर 4: नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। पहले वनडे में श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया था, लेकिन यह मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। दूसरे वनडे में श्रेयस अय्यर शानदार पारी खेलकर इस नंबर के लिए अपना दावा पेश कर दिया। हालांकि अय्यर पांचवें नंबर पर बैटिंग करने उतरे थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में अय्यर ने 68 गेंदों में 71 रनों की शानदार पारी खेली। सुनील गावस्कर ने भी कहा था कि नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत को नहीं बल्कि श्रेयस अय्यर को भेजा जाना चाहिए था।

नंबर 5: ऋषभ पंत पर विकेट कीपिंग और नंबर 5 पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में ऋषभ पंत को नंबर 4 पर बल्लेबाजी का मौका दिया गया था, लेकिन वह सिर्फ 20 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद अब टीम मैनेजमेंट अय्यर को इस नंबर पर मौका दे सकती हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में जब रोहित शर्मा आउट हुए तो भारत का स्कोर 15.3 ओवर में 76 रन पर 2 विकेट था। इसके बाद नंबर चार पर ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए आए, लेकिन वह महज 20 रन बनाकर चलते बने। सुनील गावस्कर ने कहा था, 'मेरा मानना है कि ऋषभ पंत एक फिनिशर के रूप में नंबर 5 या 6 पर एमएस धोनी की तरह बेहतर है, क्योंकि यही उसका स्वाभाविक खेल है।' 

ऑलराउंडर
निचले क्रम में केदार जाधव को नंबर 6 पर मौका मिल सकता है। दूसरे वनडे में जाधव ने सिर्फ 16 रन ही बनाए थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने उनसे 5 ओवर गेंदबाजी करवाई, जिससे जाधव अपनी जगह बचाने में कामयाब हो सकते हैं।

स्पिन डिपार्टमेंट
इस मैच में स्पिन डिपार्टमेंट में रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव खेलते नजर आएंगे।

तेज गेंदबाज
गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में 31 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे और टीम को उनसे आज भी इसी तरह की प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने भी दो विकेट झटके थे। प्लेइंग इलेवन में मोहम्मद शमी, खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार खेल सकते हैं।

ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन
भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद।