कुल्लू के अनिल कुमार ने पूरे हिमाचल में किया टॉप

कुल्लू (राजीव शर्मा) - प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी जमा दो विज्ञान संकाय के परीक्षा परिणाम में साई स्टार स्कूल कुल्लू के अनिल कुमार ने टॉप किया है। अनिल कुमार किसान परिवार से संबंधित हैं। मूलत: पांगी के अजोग गांव के रहने वाले अनिल ने जमा एक में स्कूल में दाखिला लिया था। कुल्लू जिला और इस स्कूल में पहली बार साइंस में कोई टॉपर आया है।

अनिल के पिता देवराज व माता दोनों किसान हैं तथा पांगी में रहते हैं। अनिल अपने मामा व मासी के साथ कुल्लू में रहता है। अनिल ने बताया मुझे शिक्षक राजेंद्र ने बेहतर गाइड किया। उनके मार्गदर्शन से मैं आज शीर्ष पर हूं। अनिल के गणित में 100 में से 100 केमेस्ट्री में 99 फिजिक्स में 98, कंप्यूटर साइंस में 99 व इंग्लिश में 97 नंबर पाए हैं। अनिल ने 500 में से 493 अंक लेकर प्रदेश में नाम चमकाया है। अनिल का कहना है कि वो जेईई की पढ़ाई करने चाहता है और उसके बाद यूपीएससी की पढ़ाई कर देश की सेवा करना चाहता है। वहीं, कॉमर्स विषय मे प्रदेश की मैरिट में 7वां स्थान कुल्लू के सुल्तानपुर कन्या स्कूल की छात्रा जानवी शर्मा बैंकिंग के क्षेत्र में कार्य करना चाहती है।

जानवी ने कहा कि वो आगे भी अपनी पढ़ाई को जारी रखेगी और वो बैंकिग के क्षेत्र में कार्य करना पसंद करेगी। जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से आट्र्स विषय मे मैरिट में 5वां स्थान लेने वाली गायत्री देवी आर्मी में जाना चाहती है। गायत्री देवी के पिता ओम प्रकाश व माता बाली देवी गृहणी है और वो बंजार के साथ लगते तगीधार के रहने वाले है। अपनी सफलता का श्रेय माता पिता और अध्यापकों को देते हुए गायत्री का कहना है कि वो आर्मी में भर्ती होना चाहती है और देश की सेवा करना चाहती है। जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से आट्र्स विषय मे मैरिट में 9वां स्थान लेने वाली जया ठाकुर शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करना चाहती है।

जया ठाकुर के पिता बालकृष्ण कृषि विभाग में बेलदार के पद पर कार्य कर रहे है। जबकि माता रेणु गृहणी है। जया ठाकुर ने बताया कि वो शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करना चाहती है और वो गरीब बच्चो को शिक्षित करना चाहती है। वहीं, जमा दो के विज्ञान संकाय में प्रदेश में सातवें स्थान पर रहे अनिला महाजन सरस्वती विद्या मंदिर मनाली के छात्र राहुल प्रसाद का सपना खगोल शास्त्री बनना है। मनाली निवासी राहुल प्रसाद ने आठवीं कक्षा में इस स्कूल में दाखिला लिया था। राहुल प्रसाद की माता सरिता देवी गृहणी हैं, जबकि पिता रमेश प्रसाद पर्यटन कारोबार से जुड़े हुए हैं। राहुल अपने माता-पिता के साथ बरुआ में रहता है। राहुल ने अपने शिक्षकों व माता-पिता के मार्गदर्शन में पढ़ाई की। राहुल के गणित में 100, केमेस्ट्री में 94, कंप्यूटर साइंस में 99, फिजिक्स में 100 व इंग्लिश में 93 अंक प्राप्त कर प्रदेश में सातवां स्थान हासिल 
किया है।