केपी ने 2.10 करोड़ की बिजली सुधार परियोजना का किया उद्घाटन

 श्री आनंदपुर साहिब (गोपाल शर्मा):  पावर कॉम ने धार्मिक शहर श्री आनंदपुर साहिब में बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने और बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए एक सराहनीय प्रयास किया है।  यह बात पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष राणा कंवर पाल सिंह ने आज श्री आनंदपुर साहिब में 22.10 करोड़ रुपये की पूर्ण बिजली सुधार परियोजना का उद्घाटन करते हुए कही।  इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों को धार्मिक शहर की सेवा करने का अवसर मिला है, वे भी भाग्यशाली हैं।  

उन्होंने कहा कि लगभग 20,000 की आबादी वाले श्री आनंदपुर साहिब शहर में 4500 घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक बिजली कनेक्शन हैं।  पावरकॉम विभाग इन कनेक्शनों के लिए निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।  उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में लोगों की आजीविका, वाणिज्यिक और धार्मिक गतिविधियों के तेजी से बढऩे के कारण बिजली की आपूर्ति में सुधार करने की आवश्यकता थी।  एकीकृत बिजली विकास योजना के तहत, शहर की बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए 2.10 करोड़ रुपये की लागत वाली एक प्रमुख परियोजना तैयार की गई है।  कंस्ट्रक्शन विंग मोहाली और ऑपरेशंस डिवीजन श्री आनंदपुर साहिब ने संयुक्त रूप से कोविड-19 की महामारी का मुकाबला करने के लिए कड़ी मेहनत की है और 15 अक्टूबर, 2020 को कोविड की सावधानियों को अपनाकर एहतियात बरतने का काम किया है।  किए गए कार्य में, 16 नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए थे और 8 मौजूदा ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई थी।  इस प्रकार मौजूदा प्रणाली में 2500 किलोवाट की वृद्धि के साथ सभी ट्रांसफार्मर की लोडिंग क्षमता लगभग 50त्न तक कम हो गई है, जिससे अगले 10 से 15 वर्षों तक कोई भी सिस्टम अधिभार नहीं होगा।  इसके अलावा, 11 के.वी.  लाइनों को अपग्रेड करने के लिए 15 किमी तारों की मौजूदा क्षमता 20 मिमी तक बढ़ा दी गई है।  सीधे 100 मिमी से।  से संवर्धित किया गया है।  8 किमी एलटी लाइन को नए सिरे से तैयार किया गया है और 6 किमी।  रु.ञ्ज.  लाइन की क्षमता को 3 गुना बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार नई केबल बिछाई गई हैं ताकि आने वाले गर्मियों के मौसम में मूल्यवान उपभोक्ताओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।  शहर के सभी उपभोक्ताओं को आई.टी.  सिस्टम से जुडऩे से नए कनेक्शन बनाने के लिए समय और संसाधनों की बचत होगी।  इस प्रकार इस बिजली नवीनीकरण परियोजना पर 2 करोड़ 10 लाख रुपये खर्च किए गए हैं, जो ऐतिहासिक शहर श्री आनंदपुर साहिब की बिजली आपूर्ति में बहुत सुधार करेगा।  इसी प्रकार ग्राम विद्युतीकरण सुधार और नवीकरण परियोजना (डीडीयूजीजेवाई) योजना का काम अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, जिसके पूरा होने के साथ गांवों की बिजली आपूर्ति संरचना में बहुत सुधार होगा।
 अध्यक्ष राणा केपी सिंह ने कहा कि इस अवसर पर सामाजिक कल्याण योजना के तहत 200 यूनिट प्रति माह गरीब उपभोक्ताओं को प्रति एलईडी 30 रुपये की बहुत कम दर दी जाएगी।  प्रति बल्ब 2 एलईडी देने की योजना आज शुरू की गई है। आनंदपुर साहिब के पावरकॉम के कार्यकारी अभियंता श्री हरिंदरजीत सिंह भंगू ने कहा कि यह प्रभाग माननीय अध्यक्ष को आश्वस्त करता है कि भविष्य में भी इसी तरह से विकास कार्य किए जाएंगे।
 इस अवसर पर श्री रमेश चन्द्र दासराय, अध्यक्ष जिला योजना बोर्ड, श्री कृष्णा देवी, अध्यक्ष जिला परिषद, श्री चौधरी राकेश कुमार, ब्लॉक समिति अध्यक्ष, श्री हरबंस लाल महिदाली, अध्यक्ष मार्केट कमेटी, श्री हरेंद्र सिंह जीता, पूर्व अध्यक्ष नगर कोसल, श्री कमलदेव जोसी, निदेशक क्कक्रञ्जष्ट भी उपस्थित थे।  प्रेम सिंह बसोवाल, राम सिंह राणा, नरिंदर सिंह सैनी, संजीवन राणा, चौधरी पीहू लाल, राम पीरी गंगा, हकीम हरमिंदरपाल सिंह मिन्हास और पावरकॉम के विशेष अतिथि एसएस चिंबी-ईरूपनगर, एन.एस.,  एपीडीआरपी मोहाली, एचएस भंगू, एचएस भट्टल असेट रूपनगर, ओम प्रकाश एसडीओ श्री आनंदपुर साहिब, भाग सिंह एस.डी.  4. नूरपुर बेदी, प्रभजोत शर्मा एसडीओ कीरतपुर साहिब, इंजीनियर सतविंदर सिंह, जसवंत सिंह जेई भानुपाली, करनैल सिंह जेई श्री आनंदपुर साहिब, गुरदेव सिंह, अभिषेक कुमार जेई, लकी कपला, बामदेव आदि उपस्थित थे।