जानिए खुजली से छुटकारा दिलाने के 10 असरदार घरेलू उपाय 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): खुजली की समस्या होना आम बात है। ये आपको बेचैन कर देती है और कई बार तो खारिश करते-करते आपकी त्वचा पर घाव हो जाता है। खुजली होने के कई सारे कारण हो सकते है जिनमें त्वचा का रुखा होना, किसी दवा से एलर्जी या किसी खाने के चीज से हुई एलर्जी| इनके अलावा रोजाना ना नहाने, गंदे कपडे पहनने, मच्चर के काटने या फिर किसी त्वचा रोग के कारन भी एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इससे निपटने के लिए आप घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर निजात पा सकते है। चलिए जानते है कौन सी है वो चीजें... 

Image result for तुलसी  
तुलसी  
तुलसी का पौधा आम तौर पर हम सभी के घर में उपलब्ध होता है और खुजली की समस्या में तुलसी के फायदे बहुत अधिक है| ऐसे में खुजली होने पर तुलसी के पत्तों को अपने शरीर के उस जगह पर रगड़े जहा खुजली हो रही हो। तुलसी में थिमोल और कपूर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इससे आपकी त्वचा की जलन और खुजली पूरी तरह से दूर होती है। 

Image result for एलोवेरा  
एलोवेरा  
शरीर की त्वचा की नमी कम हो जाती है तो ऐसे में त्वचा पर खुजली चलने लगती है।   ऐसे में एलोवेरा आपकी खुजली की समस्या को तेजी से ठीक कर सकता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग के गुण पाए जाते है। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसके लगाने से आपकी त्वचा की जलन और खुजली तेजी से दूर होती है। इसके लिए आप एलोवेरा की पट्टी को काटकर उसमे से जैल को निकाल लें और इसे अपने खुजली वाली जगह पर लगाए।

Image result for बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा 
खुजली को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा के फायदे बहुत अधिक है। इसमें कई ऐसी इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो आपकी त्वचा पर से प्राकृतिक एसिड न्यूट्रलाइजर का काम करती है। इससे आपकी खुजली में आराम मिलता है और यह तेजी से ठीक होती है। इसके उपयोग के लिए आप बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपनी त्वचा के उस स्थान पर लगाए जहां खुजली हो रही हो।

Image result for चन्दन और काली मिर्च 
चन्दन और काली मिर्च 
चन्दन त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और इसके साथ काली मिर्च को मिलाकर लगाने से आपकी खुजली में तेजी से आराम मिलता है। ये दोनों ही चीजे आसानी से घर में उपलब्ध होती है। इसके इस्तेमाल के लिए चन्दन और काली मिर्च को मिलाकर इनका महीन चूर्ण बनाकर इनका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को स्थान पर लगाए जहां की त्वचा पर खुजली हो रही हो। इससे आपको ठंडक मिलेगी साथ ही आपकी खुजली की समस्या पूरी तरह ख़त्म हो जाएगी।

Image result for पुदीना  
पुदीना  
खुजली दूर करने के लिए पुदीने का उपयोग पुराने जमाने से किया जाता आ रहा है। पुदीना में शीतलता प्रदान करने का अद्भुत गुण होता है। खुजली होने पर आप पुदीने की पत्तियों को मसल कर अपनी त्वचा के उस स्थान पर लगाए जहां खुजली हो रही हो। इसके लगाने से ही आपको खुजली वाले स्थान पर ठंडक मिलेगी और खुजली भी दूर होगी।

Image result for लहसुन  
लहसुन  
लहसुन के फायदे भी खुजली दूर करने में बहुत ही असरदार होते है। इसमें मौजूद रस में कई एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो की आपकी त्वचा पर खुजली के प्रभाव को कम करते है। इसके उपयोग के लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर उसे सरसों के तेल में डालकर उसे अच्छे से गर्म कर लें। 5 से 10 मिनिट अच्छे से गर्म कर लेने के बाद इस तेल को छानकर इससे अच्छे से मालिश करें। इस उपाय से आपकी खुजली पूरी तरह दूर होगी।

Image result for आक के पत्ते
आक के पत्ते
आक के पत्ते भी खुजली में फायदा पहुंचाते है लेकिन इनका इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए। इस उपाय के लिए आक के पत्ते और हल्दी को लुगदी बनाकर सरसों के तेल में डाल लें। इसे थोड़ा गर्म करके ठंडा कर लें। इसके बाद खुजली वाली त्वचा पर इसको लगाए। यह बेहद ही असरदार उपाय है और इससे आपकी खुजली पूरी तरह दूर होती है।

Image result for नारियल का तेल 
नारियल का तेल 
नारियल के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपकी त्वचा की खुजली में फायदा पहुंचाते है और यह पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। इस उपाय को आजमाने के लिए नारियल के तेल को लेकर अपने शरीर की अच्छे से मालिश करनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा की नमी ख़त्म होती है और खुजली की समस्या पूरी तरह दूर होती है।

Image result for दालचीनी
दालचीनी  
खुजली होने पर आप दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते है। दालचीनी का उपयोग पुराने समय से ही कई तरह की बीमारियों में औषधि के रूप किया जाता आ रहा है। रिंग वर्म की वजह से होने वाली खुजली में इससे तेजी से फायदा मिलता है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार का ले और इसे अपने खुजली वाले स्थान पर लगायें। इससे आपकी खुजली में तेजी से फायदा मिलेगा।

Related image
सेब का सिरका
सेब का सिरके का इस्तेमाल भी त्वचा से सम्बन्धित कई रोगो में किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारन यह त्वचा की खुजली को पूरी तरह से ख़त्म करने में सक्षम होता है। जिस स्थान पर खुजली हो रही हो वहां पर रुई की सहायता से इसे लगाना चाहिए। इसके कुछ दिन के इस्तेमाल से ही आपको आपकी खुजली में फायदा दिखने लगेगा।