खेड़कीदौला टोल प्लाजा छह माह में शिफट होगा, लोगों को मिलेगी राहत

गुरूग्राम (उत्तम हिन्दू न्यूज): हरियाणा के गुरूग्राम जिले में मानेसर के उद्यमियों के लिए परेशानी का सबब बना खेड़कीदौला टोल प्लाजा अगले छह के भीतर शिफट हो जाएगा तथा इसके लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिले के आईएमटी मानेसर स्थित एचएसआईआईडीसी सभागार में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी। इस कार्यक्रम में मानेसर क्षेत्र के प्रमुख लोगों तथा ग्राम पंचायतों ने मानेसर नगर निगम का गठन करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानेसर क्षेत्र के 29 गांवों को शामिल कर मानेसर नगर निगम बनाया गया है। अब इसकी वार्डबंदी होगी और फिर चुनाव होंगे। यह वर्तमान सरकार के इस कार्यकाल का पहला नगर निगम बनाया गया है और इसके चुनाव होने तक प्रशासनिक कार्य निगमायुक्त मनीष शर्मा देखेंगे। क्षेत्र के विकास में निगमायुक्त का सहयोग करने के लिए 21 सदस्यों का एक सलाहकार बोर्ड बनाया जाएगा। इसमें पटौदी तथा बादशाहपुर के दोनों विधायकों, गुरूग्राम ब्लाॅक समिति के चेयरमैन, औद्योगिक एसोसिएशन के दो-तीन सदस्यों और सरपंचों आदि सहित क्षेत्र के प्रमुख लोगों को शामिल किया जा सकता है। मानेसर क्षेत्र के विकास के लिए जो भी नई मांग आएंगी या प्रौजेक्ट तैयार होंगे, उन सब में यह एडवाइजरी बोर्ड निगम आयुक्त का सहयोग करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम मानेसर बनने के बाद अब इस क्षेत्र में सीवरेज, ड्रेनेज, स्ट्रीट लाइट, सड़कों, पार्क, ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार, बागवानी सम्बंधी कार्य, पेयजल व्यवस्था आदि के समुचित प्रबंध किए जाएंगे। ठोस कचरा प्रबंधन के लिए टैंडर होंगे। उन्होंने कहा कि हर पॉपर्टी की आईडी बनेगी और इसके साथ उसकी कीमत भी जोड़ी जाएगी, जिसे कलैक्टर रेट कहते हैं। यह कार्य प्रोपर्टी मालिक की स्व घोषणा तथा निगम द्वारा किया गया आंकलन दोनों तरीकों से करेंगे।
मुख्यमंत्री ने विधायक सत्यप्रकाश जरावता द्वारा रखी गई मांगों का उल्लेख करते हुए कहा कि मानेसर क्षेत्र के 24 गांव तथा नौ ढाणियों के लिए 61 करोड़ रूपये की पेयजलापूर्ति योजना मंजूर की जा चुकी है। इसके अलावा 73 गांव तथा 17 ढाणियों में अगले एक साल में आवश्यकतानुसार पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
श्री खट्टर ने उपस्थित लोगों को विश्वास दिलाया कि मानेसर नगर निगम क्षेत्र में विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।