Sunday, February 17, 2019 09:10 AM

दिल्ली वालों को केजरीवाल का तोहफा, अब सार्वजनिक सेवाओं की करेगी होम डिलिवरी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिल्ली सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में रह रहे लोगो को दी जाने वाली 40 सार्वजनिक सेवाओं के दरवाजे पर आपूर्ति की शुरुअत कर दी। दिल्ली सरकार ने इस कार्यक्रम की शुरुआत को ऐहितासिक कदम और क्रांतिकारी बदलाव बताया है। दिल्ली सचिवालय में योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब आपको सरकारी कार्यालयों के बाहर लाइन लगाकर अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा।

केजरीवाल ने कहा, यह शासन के युग का अंत हो रहा है और एक नए युग की शुरुआत हो रही है। अब लोगों को लंबी लाइनों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। सरकार आपके दरवाजे पर आएगी और आपको सेवा देगी और इस तरह से सरकार जनता की सही मायने में सेवा करेगी। केजरीवाल ने कहा, यह एक क्रांतिकारी बदलाव है। अब लोगों को अपना समय व धन सरकारी दफ्तरों के कई चक्कर काटने में बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। उन्हें सिर्फ 1076 पर कॉल करने की जरूरत होगी और वे जो सेवा चाहते हैं, उसके लिए आग्रह करना होगा। लोगों को 40 सेवाएं अपने दरवाजे पर पाने के लिए 50 रुपये भुगतान करने की जरूरत होगी। 

उन्होंने कहा, यह कार्य सहजता, तेजी व बिना किसी दलाली के होगा। इस योजना के तहत विवाह प्रमाणपत्र, जाति, निवास, आय, जन्म, मृत्यु व डुप्लीकेट आरसी के प्रमाण पत्र सति 40 सेवाएं दरवाजे पर दी जाएंगी। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस, नया पानी या सीवर का कनेक्शन व डिस्कनेक्श्न भी इसके तहत एक मोबाइल सहायक के जरिए सुबह आठ बजे से 10 बजे रात तक दी जाएगी। सभी सहायक (11 जिलों में प्रत्येक में छह सहायक) जियो टैग से लैंस होंगे और इनकी निगरानी जिले के सुपरवाइजर करेंगे।

कार्यक्रम में प्रशासनिक सुधार मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि आने वाले महीनों में सरकार का मकसद इस योजना में 100 सेवाओं को लाने का है। केजरीवाल ने कहा, यह देश में या दुनिया में पहली बार है कि सरकार लोगों के दरवाजे पर उन्हें देवाएं सुलभ कराने जा रही है। सरकार द्वारा बाधाओं का सामना किए जाने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा, उपराज्यपाल व केंद्र सरकार ने इस योजना को रोकने की कोशिश की।

उन्होंने कहा, यह योजना दो वजहों से संभव हो पाई है। पहली हमारे आम आदमी के जीवन को सहज बनाने की सोच से और दूसरे हमारे साफ इरादे से। केजरीवाल ने कहा, योजना में मुद्दे भी हैं, लेकिन हम उन्हें सुलझाने के लिए कठिन मेहनत कर रहे हैं और दुनिया के समक्ष एक मॉडल प्रस्तुत करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि वह जनता के दरवाजे पर राशन का वितरण करना चाहते हैं।

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।