दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया कैटरीना कैफ ने

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड में कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से करीब दो दशक से सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया हुआ है।

16 जुलाई 1983 को हांगकांग में जन्मीं कैटरीना कैफ मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी ने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की। कैटरीना मॉडलिंग करने के उद्देश्य से मुंबई आयी थी लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से हुयी।कैजाद गुस्ताद उन दिनों फिल्म ‘बूम’ बना रहे थे। कैजाद ने कैटरीना को फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे कैटरीना ने स्वीकार कर लिया।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘बूम’ आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जैकी श्राफ ने मुख्य भूमिका निभायी थी। कमजोर पटकथा के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नहीं मचा सकी। वर्ष 2005 में कैटरीना कैफ को एक बार फिर से अमिताभ के साथ फिल्म ‘सरकार’ में काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म की सफलता के बावजूद उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिला।

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘मैने प्यार क्यूं किया’ कैटरीना कैफ के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी। फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये।

कैटरीना के सिने करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की जाती है। अक्षय और कैटरीना की जोड़ी सर्वप्रथम वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म ‘हमको दीवाना कर गये’ में एक साथ नजर आयी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हुयी लेकिन दोनों की जोड़ी को पसंद किया गया।

फिल्म ‘हमको दीवाना कर गये’ के बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ में नजर आयी। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी ।इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन और तीसमार खान जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया। कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ मैने प्यार क्यूं किया,पार्टनर, एक था टायगर, टाइगर जिंदा है और भारत जैसी कई फिल्मों में पसंद की गयी।

कैटरीना कैफ को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये करीब दो दशक हो चुके है और इस दौरान उन्होंने शाहरूख खान, सलमान खान ,ऋतिक रौशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया है।

कैटरीना कैफ के करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में अपने, रेस, न्यूयार्क, ब्लू , अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन,जब तक है जान,धूम 3, बैंगबैंग, फैंटम, फितूर प्रमुख है। कैटरीना की आने वाली फिल्मों में सूर्यवंशी प्रमुख है। इस फिल्म में वह अक्षय कुमार के अपोजिट नजर आयेंगी।