कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर भूस्खलन, मलबे के कारण जम्मू-श्रीनगर मार्ग बंद

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : हिमाचल प्रदेश के कालका-शिमला विरासी रेलवे ट्रैक पर भूस्खलन हुआ है। इस भूस्खलन के कारण शिमला-कालका रेलवे ट्रैक अवरुद्ध हो गया है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय प्रशासन की मदद से यहां सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अभीतक भूस्खलन के कारणों का पता नहीं चला है। हालांकि स्थानीय प्रशासन का कहना है कि बिना बारिश के इस प्रकार का स्खलन संभव नहीं है लेकिन यह सामान्य घटना है। यहां यह बता देना जरूरी है कि यह भूस्खलन ऐसे समय हुआ जब यहां से कोई गाड़ी नहीं गुजर रही थी यदि गाड़ी गुजरती होती तो बड़े हादसे की पूरी संभावना थी। 

इधर उत्तरखंड से भी भूस्खलन की खबर आ रही है। इस भूस्खलन के कारण उत्तरकाशी-घनसाली-केदारनाथ रोड बंद हो गई। इस रोड पर भी भारी भूस्खलन की खबर है। फिलहाल यहां भी सफाई अभियान चलाया जा रहा है लेकिन रोड की सफाई नहीं हो पायी है। चूकि यह सड़क उतना चालू नहीं है इसलिए गाडिय़ों के परिचालन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है। इस सड़क का उपयोग यात्रा के दौरान केदारनाथ या बदरीनाथ जाने वाले तीर्थयात्री करते हैं। 

जम्मू और कश्मीर से आ रही खबर में बताया गया है कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिले में भूस्खलन हुआ है। यह मार्ग भी फिलहाल बंद है। यहां भी सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इस मार्ग पर यातायात बाधित है और गाडिय़ों की लम्बी लाईन लग गयी है। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि जल्द मलवों को हटा लिया जाएगा और सड़क को पहले जैसा कर दिया जाएगा। 
 

Related Stories: