जयशंकर और एस्पर ने द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अमेरिका के रक्षा मंत्री डॉ. मार्क टी. एस्पर से मुलाकात कर भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। डॉ. जयशंकर ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, अमेरिका के रक्षा मंत्री से मिलकर खुशी हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच भविष्य में परस्पर सहयोग की दिशा तय करने को लेकर उपयोगी वार्ता हुई। 

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि डॉ. जयशंकर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया कि पोम्पियो ने बैठक के दौरान भारत के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों की रणनीति, कश्मीर में विकास और वैश्विक चिंता के मुद्दों सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की। डॉ. जयशंकर और पोम्पियो के बीच यह बैठक सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय में हुई थी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा, “ दोनों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर हुए सफल चतुष्कोणीय विचार-विमर्श के बाद एक स्वतंत्र और मुक्त भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे पूरक दृष्टिकोणों को आगे बढ़ाने की योजनाओं पर भी चर्चा की।”