जेपी नड्डा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आज यहां हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। बैठक के बारे में बताते हुए रक्षा मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि अमित शाह ने पांच साल तक पार्टी अध्यक्ष का दायित्व सफलतापूर्वक निभाया, अब अमित शाह गृहमंत्री हैं इसलिए उन्होंने किसी और को अध्यक्ष का दायित्व देने का आग्रह किया। इसके बाद संसदीय बोर्ड ने तय किया कि जेपी नड्डा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे।



पिछली सरकार में मंत्री रहे नड्डा के नई सरकार में शामिल नहीं किया गया था। इसके बाद से ही ऐसा माना जा रहा था कि पार्टी में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। हालांकि अमित शाह 6 महीने तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे। उनके मार्गदर्शन में जेपी नड्डा कामकाज संभालेंगे।  


नड्डा ब्राह्मण परिवार से हैं और राज्यसभा से सांसद हैं। वे भाजपा के संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं। नड्डा पार्टी के लिए कुशल रणनीति बनाने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इस चुनाव में उत्तरप्रदेश की जिम्मेदारी दी गई थी। यहां सपा-बसपा गठबंधन के बावजूद भाजपा को 80 में से 62 सीटों पर जीत मिली। जबकि सहयोगी अपना दल ने 2 सीटों पर जीत हासिल की। पटना से बीए की पढ़ाई करने के बाद नड्डा ने हिमाचल से एलएलबी की। इसके बाद वे हिमाचल से तीन बार विधायक भी रहे। 2014 में उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया। नड्डा का मुख्य फोकस दक्षिण के राज्यों में भाजपा का जनाधार बढ़ाने पर हो सकता है।