यूएई के साथ शांति समझौते को इजरायल की संसद ने दी मंजूरी

तेल अवीव (उत्तम हिन्दू न्यूज): इजरायल की संसद ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ हुए शांति समझौते को आधिकारिक रूप से मंजूरी प्रदान कर दी है।इजरायल के प्रसारक ‘चैनल 13’ ने यह जानकारी दी। इजरायल की संसद में यूएई के साथ हुए शांति समझौते को लेकर गुरुवार को मतदान हुआ जिसमें 80 सदस्यों ने इसके पक्ष में मतदान किया जबकि 13 सांसदों ने इसका विरोध किया।

इजरायल और यूएई ने अमेरिका की मध्यस्थता के बाद अगस्त में एक शांति समझौते को लेकर सहमति व्यक्त की थी जिस पर 15 सितंबर को व्हाइट हाउस में हस्ताक्षर किए गए थे। इसी दिन इजरायल ने बहरीन के साथ भी एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

इस शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद इजरायल, यूएई और अमेरिका ने इस बात की घोषणा की थी कि वह मिलकर संयुक्त रूप से ऊर्जा रणनीति तैयार करेंगे। इसके अलावा इजरायल और यूएई के संगठनों ने कई द्विपक्षीय समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए थे। उल्लेखनीय है कि 1948 में इजरायल की स्वतंत्रता की घोषणा के बाद से इजरायल ने 1979 में मिस्र और 1994 में जाॅर्डन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जबकि इस वर्ष सितंबर में यूएई और बहरीन के साथ शांति समझौता हुआ है।