Tuesday, April 23, 2019 10:02 PM

IPL -12: आज राजस्थान से भिड़ेगी पंजाब

मोहाली (उत्तम हिन्दू न्यूज): किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में यहां आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी।

पंजाब को अपने पिछले दो मैचों में हार मिली है। मुंबई इंडियंस ने उसे अपने घर में मात दी थी तो वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पंजाब को उसी के घर में मात दी थी। 

इस मैच में पंजाब के सामने ऐसी टीम है जिसका इस सीजन प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। राजस्थान इस समय अंकतालिका में सात मैचों में दो जीत और पांच हार से हासिल चार अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। उसे दूसरी जीत अपने पिछले मैच में मिली थी। राजस्थान ने अपने पिछले मैच में मुंबई को उसी के घर में शिकस्त दी थी। 

इस लिहाज से देखा जाए तो राजस्थान के पास जीत से हासिल आत्मविश्वास जो दो हार झेलने के बाद पंजाब के खेमे में कम दिखाई दे रहा है। हालांकि इस सीजन इन दोनों टीमों के बीच यह दूसरा मैच है। पहले मैच में पंजाब ने राजस्थान को मात दी थी। वो मैच मैनकांडिंग के कारण विवादों में रहा था जहां पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान के जोस बटलर को मैनकांडिंग आउट कर दिया था। राजस्थान के दिमाग में वो हार जरूर होगी क्योंकि उस मैच में राजस्थान जीतते-जीतते हार गई थी जिसमें बटलर के विकेट ने अहम रोल निभाया था। 

पंजाब को हालांकि हल्के में लेना गलती होगी क्योंकि उसकी क्षमता से सभी टीमें वाकिफ हैं। पिछले मैच में पंजाब के बल्लेबाज जौहर नहीं दिख पाए थे। सिर्फ क्रिस गेल का बल्ला ही रन कर सका था। लोकेश राहुल, सरफराज खान रन नहीं कर सके थे। पंजाब को जीत हासिल करने के लिए बल्लेबाजी में एकजुट होकर प्रदर्शन करने की जरूरत है। 

वहीं, गेंदबाजी में पिछले मैच में रविचंद्रन अश्विन और मुरुगन अश्विन किफायती साबित हुए थे। राजस्थान के पास बड़े स्कोर करने वाले बल्लेबाज हैं ऐसे में मोहम्मद शमी और सैम कुरैन के जिम्मेदारी बढ़ जाती है। यह दोनों नई गेंद को संभालेंगे। 

वहीं अगर राजस्थान की बात की जाए तो पिछले मैच में उसके शीर्ष-3 बल्लेबाजों ने कमाल दिखाया था, लेकिन मध्य क्रम और निचला क्रम विफल रहा था जिससे टीम जीत की तरफ जाते-जाते हारती दिख रही थी। श्रेयस गोपाल ने हालांकि किसी तरह अपनी टीम को जीत दिला दी।

मुंबई के खिलाफ जोस बटलर का बल्ला चला था। बटलर ने 43 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली थी। वहीं कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी तेजी से रन बनाए थे। संजू सैमसन इस सीजन अच्छी फॉर्म में लग रहे हैं। 

राजस्थान के लिए चिता बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ का बल्ले से न चलना है। अंत में राजस्थान के पास गोपाल और कृष्णाप्पा गौतम के रूप में दो ऐसे बल्लेबाज हैं जो तेजी से रन बनाने का माद्दा रखते हैं। 

यह दोनों गेंदबाजी में भी प्रभाव छोड़ सकते हैं। गेंदबाजी में राजस्थान थोड़ी कमजोर है, खासकर तेज गेंदबाजी में। जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी अभी तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं। हां जोफ्रा आर्चर और स्टोक्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन यह दोनों निरंतर नहीं रहे हैं।

टीमें (संभावित) : 

पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग। 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।