117 दिनों बाद कल होगा इंटरनेशनल क्रिकेट मैच, स्टेडियम में किसी दर्शक को आने की अनुमति नहीं, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज आमने-सामने

03:42 PM Jul 07, 2020 |

साउथम्पटन (उत्तम हिन्दू न्यूज)- वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें बुधवार से एजिस बॉल में शुरू होने वाले पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में नया इतिहास बनाने उतरेंगी। कोरोना के कारण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की 117 दिन के लम्बे अंतराल के बाद इस मैच से वापसी हो रही है। दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज दर्शकों के बिना खेली जाएगी और इसमें कोरोना के कारण कुछ नए नियम लागू होंगे।


इंग्लैंड के करिश्माई आलराउंडर बेन स्टोक्स के लिए यह टेस्ट उनके करियर का मील का पत्थर होगा क्योंकि वह प्रथम श्रेणी में किसी मैच में कप्तानी किए बिना टेस्ट मैच में कप्तानी करने उतरेंगे। कोरोना के कारण खेल की नई परिस्थितियों में दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए यह मैच एक नया टेस्ट होगा जिससे इस खेल की आगे की दशा और दिशा तय होगी। स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे और सिर्फ बॉल पर बल्ले से शॉट लगाने की आवाज सुनाई देगी। टेस्ट क्रिकेट में चौथी और आठवीं रैंकिंग की टीमों के बीच इस मुकाबले से क्रिकेट की वापसी की उम्मीद बंधेगी जो कोरोना वायरस के कारण मार्च के मध्य से ही बंद है। आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 13 मार्च को एकदिवसीय मुकाबला था जो सिडनी में दर्शकों के बिना खेला गया था।

इंग्लैंड के सामने विंडीज का वही गेंदबाजी आक्रमण होगा जिसने विंडीज में उसे परेशान किया था। केमार रोच, शैनन गेब्रियल, अलजारी जोसफ, होल्डर और चेमार होल्डर इंग्लैंड को फिर परेशानी में डाल सकते हैं। विंडीज को अपने तेज गेंदबाजों पर भरोसा है कि वे मेजबान टीम की बल्लेबाजी को धराशायी कर सकते हैं।

बल्लेबाजी विंडीज की समस्या है। विंडीज की उम्मीदों के लिए शाई होप की फॉर्म महत्वपूर्ण होगी जिन्होंने दो साल पहले हेडिंग्ले में यादगार जीत में दो शतक बनाये थे। कप्तान होल्डर अभ्यास मैच में रन बनाने के लिए तरसे थे जबकि पांच शीर्ष बल्लेबाज क्रैग ब्रेथवेट, जान कैम्पबेल, शमारह ब्रुक्स, होप और रोस्टन चेज कुल मिलाकर 29 रन बना पाए थे। रुट की अनुपस्थिति में इंग्लैंड का बल्लेबाजी क्रम मजबूत नहीं दिखाई दे रहा है। रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ली पारी की शुरुआत करेंगे जबकि जो डेनली या जैक क्राउली चौथे नंबर पर खेलने उतरेंगे।

स्टोक्स के पास गेंदबाजी में कई विकल्प हैं। जेम्स एंडरसन और जोफ्रा आर्चर को इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-1 की जीत में चोटों से संघर्ष करना पड़ा था लेकिन वे अब पूरी तरह फिट हैं और अभ्यास मैच में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की थी। स्टुअर्ट ब्रॉड 500 विकेट के करीब हैं जबकि मार्क वुड ने पिछले तीन टेस्ट में 18 विकेट लिए हैं। क्रिस वोक्स इंग्लिश परिस्थितियों का फायदा उठाना अच्छी तरह जानते हैं। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 157 टेस्ट खेले हैं जिनमें से उसने 49 मैच जीते हैं जबकि विंडीज ने 57 टेस्ट जीते हैं।