इंडोनेशिया : जोको विडोडो दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित

जकार्ता (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडोनेशिया में पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में जोको विडोडो दोबारा निर्वाचित हो गए हैं। उन्होंने पूर्व जनरल प्रबोवो सुबिआंटो को हराया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसके परिणाम तय समय से एक दिन पहले मंगलवार तड़के हिंसा की आशंका के बीच जारी हुए। राजधानी जकार्ता में लगभग 32,000 सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था।

प्रबोवो (67) ने हालांकि अभी यह नहीं बताया है कि वे परिणाम को अदालत में चुनौती देंगे कि नहीं। अंतिम गणना से पहले प्रबोवो ने व्यापक बेईमानी का आरोप लगाते हुए सड़कों पर संभावित प्रदर्शन के लिए चेताया। साल 2014 में, प्रबोवो ने विडोडो से हारने के बाद परिणाम को अदालत में चुनौती दी थी जिसे वे हार गए थे।

इस मतदान में काफी द्वेषपूर्ण चुनाव प्रचार हुआ जिसमें धर्म ने मुख्य भूमिका निभाई, लेकिन स्वतंत्र पर्यवेक्षकों ने कहा कि यह स्वतंत्र और निष्पक्ष है। चुनाव आयोग ने कहा कि विडोडो को 55.5 प्रतिशत वोट मिले जबकि प्रबोवो को 44.5 प्रतिशत वोट मिले। पिछले महीने 17 अप्रैल को हुए मतदान के लिए लगभग 19.2 करोड़ मतदाता थे, जिन्होंने 20,000 स्थानीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधि चुने।

सेवानिवृत्त जनरल के प्रचार दल के एक प्रत्यक्षदर्शी अजीस सुबेक्ती ने परिणामों को स्वीकार करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, "इस अन्याय, बेईमानी, झूठ और लोकतंत्र के खिलाफ इन कार्रवाइयों की स्थिति में हम हार नहीं मानेंगे।"