भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन का सफर शुरु, 62000 तक है एक रात का किराया

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) - भारत की लग्जरी ट्रेन रॉयल पैलेस ऑन व्हील्स ने इस सत्र की अपनी पहली यात्रा की शुरुआत कर दी है। इस ट्रेन ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा की शुरुआत की है। बता दें कि भारत की ये शाही ट्रेन सितंबर महीने से लेकर अप्रैल तक यात्रा करती है। इसकी पहली यात्रा में कुल 32 यात्री इसमें रवाना हुए। खास बात ये है कि इस बार रॉयल पैलेस ऑन व्हील्स की लुक में कई बदलाव किए गए हैं। इस ट्रेन के कलर से लेकर कारपेट तक हर चीज में बदलाव किया गया है। इसके अलावा टूरिस्टों की सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए इसके मेन्यु को भी पहले से बेहतर बनाया गया है।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के मैनेजिंग डायरेक्टर एच गुईटे ने हरी झंडी देकर ट्रेन को रवाना किया। इस मौके पर एच गुईटे ने कहा कि पूरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के पुराने परिवेश में नए ढंग से सजाया संवारा गया है। ट्रेन के रंंग  को भी बदला गया है। उन्होंने बताया कि बीते साल ट्रेन की 60 फीसदी ऑक्युपैैंसी रही थी। इस साल अभी तक एडवांस में 60 फीसदी बुकिंग हो चुकी है। इस बार आरटीडीसी ने 80 फीसदी बुकिंग का टारगेट रखा है। 

जानकारी के लिए बता दें कि यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा होते हुए दिल्ली आएगी। किराए की बात करें तो रॉयल पैलेस ऑन व्हील्स का एक रात का किराया 500 डॉलर यानी करीब 40,000 रुपए है। यह किराया सिर्फ सितंबर, 2018 और अप्रैल, 2019 के लिए है। अक्टूबर, 2018 से मार्च, 2019 तक एक रात का किराया 650 डॉलर यानी करीब 45,000 रुपए होगा। यह किराया एक यात्री के लिए एक रात का किराया है। इसके अलावा सिंगल ऑक्युपैैंसी पर 865 डॉलर 62,128 रुपए किराया है।  

Related Stories: