Friday, May 24, 2019 12:58 AM

भारत को झटका, ईरान से तेल लेने की छूट खत्म

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फैसला लिया है कि भारत समेत पांच प्रमुख देशों को अब ईरान से तेल आयात करने की छूट नहीं मिलेगी। यह जानकारी सोमवार को व्हाइट हाउस की ओर से दी गई। व्हाइट हाउस ने कहा कि ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंध में चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की को मिल रही छूट को अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। 

गौरतलब है कि छूट की समय-सीमा दो मई को समाप्त हो रही है। अमेरिका के इस फैसले का मकसद ईरान को उसके राजस्व के मुख्य स्रोत पर रोक लगाना है। अमेरिका ने नवंबर में ईरान से तेल आयात पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिया। यह फैसला ईरान और दुनिया की छह शक्तियों के बीच परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर निकलने के ट्रंप के निर्णय के बाद लिया गया। 

हालांकि वाशिंगटन ने ईरान से तेल खरीदने वाले आठ प्रमुख देशों को इस प्रतिबंध में छूट प्रदान करते हुए उन्हें छह महीने तक ईरान से तेल आयात जारी रखने को कहा। इन देशों में चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, तुर्की, इटली और यूनान शामिल हैं। ईरान से तेल निर्यात पर प्रतिबंध से उसकी अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ा है और उसकी मुद्रा का मूल्य रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है। 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।