Sunday, September 23, 2018 07:21 PM

डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दामों पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने 10 सितंबर को बुलाया भारत बंद

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों और ड़ॉलर के मुकाबले गिर रही रुपये कीमत को लेकर सियासी घमासान तेज हो गया है। गुरुवार को देश के मुख्य विपक्षी दल कांगेस ने इस दोनों मुद्दों पर 10 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। यह जानकारी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दी है। 

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत, लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल तथा मोतीलाल वोरा और पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने गुरुवार को यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस बारे में विभिन्न राजनीतिक दलों से बातचीत हो गयी है। इस बारे में समाजवादी पार्टी, वाम दल, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सहित कई दल इसमें हिस्सा लेंगे। तृणमूल कांग्रेस आंदोलन करेगी लेकिन बंद में हिस्सा नहीं लेगी जबकि बहुजन समाज पार्टी से अब तक बातचीत नहीं हुई है। गहलोत ने कहा कि इस बारे में रणनीति बनाने के वास्ते आज यहां पार्टी के महासचिवों तथा प्रदेश अध्यक्षों की बैठक हुई। इसी दौरान विपक्षी दलों के नेताओं से उनकी सहमति के बारे में बातचीत की गयी और उन्होंने भारत बंद में शामिल होने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि बंद का आयोजन सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक किया जाएगा।

बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को बढ़कर नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गये। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये और मुंबई में 87 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई। बुधवार को इन दोनों ईंधन की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी लेकिन गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 21 पैसे प्रति लीटर बढ़ी है। तेल विपणन क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड के अनुसार गुरुवार को पेट्रोल के दाम 20 पैसे बढ़कर दिल्ली में 79.51 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। डीजल 21 पैसे की बढ़त से 71.55 रुपए प्रति लीटर हो गया। देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई में दोनों ईंधन की कीमत चारों बड़े महानगरों में सर्वाधिक हैं। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 86.91 रुपए और डीजल 75.96 रुपए प्रति लीटर हो गया। चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमश 82.62 रुपए और 82.41 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। कोलकाता में डीजल का दाम 74.4० रुपए और चेन्नई में 75.61 रुपए प्रति लीटर है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।