Saturday, November 17, 2018 12:08 PM

वर्तमान सरकार के आठ माह के कार्यकाल में प्रगति की राह हुई प्रशस्त : डॉ. सैजल

सोलन (प्रताप भारद्वाज) : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान सरकार का 8 माह के कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की राह प्रशस्त हुई है। डॉ. सैजल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जौणाजी में आयोजित जनमाष्टमी मेला के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। डॉ. सैजल ने सभी को जन्माष्टमी की बधाई दी। उन्होंने ग्राम पंचायत जौणाजी में प्राचीन विष्णु मंदिर में पूर्जा अर्चना की तथा सभी की सुख समृद्धि तथा प्रसन्नता की कामना की।

डॉ. सैजल ने कहा कि मु यमंत्री जयराम ठाकुर ने जहां 8 माह की अल्प अवधि में केन्द्र से हिमाचल के लिए 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाएं स्वीकृत करवाई हैं वहीं अपने प्रथम बजट में ही 30 नई विकासोन्मुखी योजनाएं प्रस्तुत की हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार आम आदमी की सरकार है और आम आदमी का कल्याण वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश को जैविक कृषि राज्य बनाने के लिए कृतसंकल्प है। 

अगले पांच वर्षों में प्रदेश सरकार किसानों के सहयोग से हिमाचल को जैविक कृषि राज्य बनाएगी। उन्होंने कहा कि जैविक कृषि अपनाने से जहां किसानों की आय में आशातीत वृद्धि होगी वहीं भूमि की उर्वरा शक्ति कायम रहेगी। प्रदेश् सरकार राज्य में शून्य बजट आधारित खेती को भी प्रोत्साहित कर रही है। इसे अपनाने से जहां एक ओर देसी गायों को संवर्धन होगा वहीं नाम मात्र खर्च से किसान व्यापक लाभ ले पाएंगे। प्रदेश में किसानों को शून्य बजट आधारित खेती का प्रशिक्षण आरंभ कर दिया गया है। सोलन में भी ऐसा एक शिविर आयोजित हो चुका है।

उन्होंने सभी को जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित मेले की बधाई देते हुए आशा जताई कि मेले आयोजित करने की यह परंपरा भविष्य में भी कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि मेले मेल मिलाप का साधन है और समाज को भावनात्मक रूप से जोडऩे में सहायक हैं। उन्होंने कहा कि मेलों के माध्यम से सभी को मिलजुल कर रहना सीखना चाहिए।


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।