अगस्ता वेस्टलैंड मामले में मिशेल को लेकर बड़ी कार्रवाई की तैयारी में ईडी

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) बुधवार को शहर की एक अदालत के समक्ष क्रिस्टन मिशेल की हिरासत की याचिका दायर करेगा, जिसे इस महीने की शुरुआत में 3,600 करोड़ रुपये के अगस्टा वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के मामले में संयुक्त अरब अमीरात से भारत प्रत्यर्पित किया गया था। सूत्रों ने यह जानकारी दी। एजेंसी द्वारा यह कदम उठाए जाने की उम्मीद इसलिए हैं, क्योंकि 57 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक की सीबीआई की हिरासत की अवधि बुधवार को खत्म हो जाएगी, उसी दिन उसे पटियाला हाउस कोर्ट में विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के सामने आगे सुनवाई के लिए पेश किया जाएगा। ईडी मिशेल को हिरासत में लेना चाहता है, क्योंकि वह 12 अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के खरीद के सौदे में हुई वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है। 

2012 में मिशेल का नाम अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में सौदा कराने और भारतीय अधिकारियों को अवैध रूप से लाभ प्रदान करने वाले तीन बिचौलियों में से एक के रूप में सामने आया था। अन्य दो बिचौलियों के नाम राल्फ गिडो हैस्के और कार्लो गेरोसा है। 

विशेष न्यायाधीश ने 15 दिसंबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो को 19 दिसंबर तक मिशेल से पूछताछ करने की इजाजत दी थी। सीबीआई 4 दिसंबर से मिशेल को पूछताछ कर रही है जब उसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित किया गया था।

सूत्रों ने कहा कि सीबीआई को मिशेल से अधिक पूछताछ करने की जरूरत है, ताकि सौदे में किए गए अवैध भुगतान के सबूत जुटाए जा सकें।