Tuesday, February 19, 2019 11:24 PM

सैनिकों का PAN, पर्सनल नंबर सहित अहम डेटा लीक, रक्षा मंत्रालय ने उठाया ये कदम  

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश के सैनिकों के पर्सनल नंबर और पैन कार्ड जैसा बेहद संवेदनशील डेटा लीक हो गयी है। मीडिया रिपोट्र्स में इस बात का खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, इस घटना के बाद सरकार ने सिक्योरिटी प्रोटाकॉल की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। साथ ही लीक रोकने के बारे में उठाए गए कदमों की रिपोर्ट तलब की गई है।

एक अंग्रेजी बिजनेस न्यूज पेपर में छपी खबर में बताया गया है कि ऑडिट के बाद संवेदनशील सूचना के खुलासे पर सभी संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं। इस मामले में कहा गया कि डेटा वेबसाइट के होम पेज से इस जानकारी को तुरंत हटाया जाए और दुरुपयोग रोकने के लिए एक्सेस पर कंट्रोल किया जाए।

रक्षा मंत्रालय की पे-लिंक्ड वेबसाइट्स के साथ इससे पहले भी छेड़छाड़ हो चुकी है। हैकर्स ने 2015 में प्रिंसिपल कंट्रोलर डिफेंस एकाउंट्स (ऑफिसर्स) के ऑफिस की वेबसाइट को हैक कर लिया था। ऐसे में इसे एक बड़ी चूक माना जा रहा है। मीडिया रिपोट्र्स में कहा जा रहा है कि पिछले कुछ महीनों में आंतरिक सर्वे के अनुसार सैनिकों के नाम, उनके मिलिट्री आईडी नंबर और परमानेंट अकाउंट नंबर सहित कई और जानकारियां रक्षा मंत्रालय के पे एंड अकाउंट ऑफिस की वेबसाइट्स पर सार्वजनिक हो गई थी। ये ऑफिस देश में कई जगहों पर हैं। 

कार्यालयों को यह निदेज़्श भी दिए गए कि संवेदनशील सूचना एक सिक्योर्ड लॉग-इन के बाद यूजर रोल बेस्ड एक्सेस के जरिए ही दी जाए। निर्देश जारी करते हुए कहा गया, यह अनुरोध है कि सभी वेबसाइट्स का रिव्यू किया जाए और यह देखा जाए कि बिना सुरक्षित लॉग-इन के कोई संवेदनशील सूचना साइट पर उपलब्ध तो नहीं है। इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की जाए। 
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।