अगर कोरोना की वजह से आपकी चली गई नौकरी या इंकम हो गई है कम, तो इन बातों पर करें गौर 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश में कोरोना महामारी और लॉकडाउन का कारोबारों पर भी बड़ा असर हुआ है। खासकर निजी सेक्टर में लोगों की सैलरी में बड़े स्तर पर कटौती हुई है और कुछ लोगों की नौकरी चली गई है। ओला, ऊबर, स्विगी जैसी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है। ऐसे में लोगों को अपनी नौकरी की सुरक्षा को लेकर डर बना हुआ है। अगर आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो जानिए आपको अपने फाइनेंस को मैनेज करने के लिए क्या करना होगा। 

कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी या आय हो गई है कम, तो इन 4 विकल्पों पर करें गौर

सबसे पहले अपने बजट पर विचार करिए और उसे दोबारा तैयार करिए। आपका पुराना बजट अब इन नई परिस्थितियों में काम नहीं आयेगा, आपको अपने बजट में बदलाव करना होगा। कैश रिजर्व बनाने पर ध्यान देना होगा। सभी खर्चों की एक सूची बनाएं और अपने आय के हिसाब से उसपर खर्च करें। उसके बाद किसी भी हालत में आपकी सेहत के साथ समझौता नहीं होना चाहिए, इसलिए जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा में कटौती न करें। यह जरुरी है कि क्योंकि किसी भी महामारी के बीच में आपके स्वास्थ्य और जीवन का मूल्य सबसे ज्यादा है। समय पर अपने प्रीमियम का भुगतान करते रहें। अपनी नकदी को कम करने के लिए आप प्रीमियम के मासिक भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं। हमेशा अपना खुद का रखरखाव करें।

बताते चलें कि नौकरी छूटने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। यदि आपके पास एक एमरजेंसी फंड नहीं है और आपकी नौकरी छूट गई है तो आपको अपने दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा करने के लिए उधार लेना होगा। आपकी जरुरत से ज्यादा उधार लेने से बचना चाहिए। आपको उच्च ब्याज वाले कर्ज से बचना चाहिए। यदि आपके पास पारंपरिक बीमा पॉलिसी या PPF होल्डिंग्स जैसे निवेश हैं, तो आप इन निवेशों को गिरवी रखकर कर्ज ले सकते हैं। पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन जैसे असुरक्षित लोन की तुलना में LAS की ब्याज दरें कम हैं।

Lost your job how can manage finances and loan EMIs

नौकरी छोड़ने के बाद आप नकदी की कमी से बचने के लिए अस्थायी रूप से निवेश रोक सकते हैं। यह आपको दिन भर के खर्चों को पूरा करने के लिए हाथ में ज्यादा पैसा रखने में मदद करेगा। एक बार जब आपको नौकरी मिल जाती है, तो आप अपने निवेश को फिर से शुरू कर सकते हैं। जब आप नियमित आय के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें।