आपके पास है ये ATM कार्ड तो बुरे वक्त में देगा आपका साथ! मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आप अक्सर अपने एटीएम (ATM) कार्ड का इस्तेमाल कैश निकालने या फिर शॉपिंग करने के लिए करते होंगे। हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके पास RuPay का एटीएम कार्ड है तो आप खुश हो सकते हैं, क्योंकि RuPay का एटीएम कार्ड आपके बुरे वक्त में बहुत काम आ सकता है।

दरअसल, RuPay के इस एटीएम कार्ड पर आपको फ्री में 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस मिलता है। इसके साथ ही इस कार्ड के और भी कई आकर्षक फायदे हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानकारी रखते हैं।

भारतीय ग्राहकों के मुताबिक प्रोडक्टः यह एक भारतीय स्कीम है. इसलिए RuPay के ऑफर्स को भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है.

आइए हम आपको बताते हैं RuPay कार्ड के बेनिफिट्स के बारे में

- इस कार्ड से लेन-देन करने पर पूरी प्रक्रिया देश में ही होती है तो इससे लेन-देन करना किसी भी अन्य कार्ड की तुलना में ज्यादा किफायती होता है।

- यह एक भारतीय स्कीम है। इसलिए RuPay के ऑफर्स को भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है।

- अन्य कार्ड्स के मुकाबले RuPay का यह कार्ड काफी सस्ता होता है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने इसकी पहल की है। इस कार्ड के जरिए क्लेम की जाने वाली रकम भी एनपीसीआई ही देती है। यदि आप विदेश में इस कार्ड का उपयोग करते हैं तो एटीएम में इस्तेमाल करने पर 5 फीसदी कैशबैक और पीओएस मशीन के जरिए इस्तेमाल करने पर 10 फीसदी का कैशबैक मिलता है।

विदेशों में इस्तेमाल करने पर मिलते हैं ये फायदे: अन्य काड्र्स के मुकाबले रुपे का यह कार्ड काफी सस्ता होता है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने इसकी पहल की है. इस कार्ड के जरिये क्लेम की जाने वाली रकम भी एनपीसीआई ही देती है. यदि आप विदेश में इस कार्ड का उपयोग करते हैं तो एटीएम में इस्तेमाल करने पर 5 फीसदी कैशबैक और पीओएस मशीन के जरिये इस्तेमाल करने पर 10 फीसदी का कैशबैक भ मिलता है.

- RuPay का नॉन-प्रीमियम कार्ड रखने वाले ग्राहकों को दुर्घटना में मौत और हमेशा के लिए विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है। वहीं, प्रीमियम कार्ड होल्डर के लिए यह राशि 2 लाख रुपए की है।

- आपको बता दें कि SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं। HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं। आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं। एक्‍सीडेंट में मौत हो जाने या परमानेंट डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है। 

- RuPay कार्ड दो तरह का होता है - क्‍लासि‍क और प्रीमि‍यम। क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 10 लाख रुपए तक का कवर मि‍लता है।

कैसे मिलेगा ये RuPay कार्ड- आपको बता दें कि SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते है. HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं. आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं. एक्‍सीडेंट में मौत हो जाने या परमानेंट डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है. रुपे कार्ड दो तरह का होता है - क्‍लासि‍क और प्रीमि‍यम. क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मि‍लता है. अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें: https://www.rupay.co.in/sites/all/themes/rupay/document/Insurance-Cover-RuPay-Debit-Cards.pdf लिंक पर विजिट करें.