किस्मत हो तो ऐसी! खदान में काम करते-करते मिले कीमती रत्न- सरकार ने 25 करोड़ में खरीदे

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जब इंसान की किस्मत बदलती है तो उसे करोड़पति बनने में समय नहीं लगता है। ऐसा ही कुछ तंजानिया के एक खनिक के साथ हुआ है। उसकी किस्मत चमक गई है। खुदाई के दौरान उसे दो अनमोल रत्न मिले हैं जिसके लिए उसे तंजानिया सरकार ने लगभग 25 करोड़ रुपए दिए हैं। खनिक को पाए गए ये रत्न एक पत्थर 9.27 किलोग्राम का और दूसरा 5.10 किलोग्राम का बताया जा रहा है।

machail News and Updates from The Economic Times

‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, तंजानिया में एक माइनर को खदान में काम करते हुए अबतक के दो सबसे बड़े और दुर्लभ रत्न मिले। बुधवार को सरकार ने शख्स को उन दो तंजानाइट रत्नों के बदले 7.74 बिलियन तंजानिया शिलिंग (लगभग 25 करोड़ 36 लाख रुपये) का चेक दिया।

दोनों रत्न गहरे बैंगनी-नीले रंग के हैं। यह दुर्लभ रत्न Saniniu Laizer नाम के शख्स को देश के उत्तर में स्थित एक खदान में मिले। तंजानिया माइन मिनिस्ट्री के प्रवक्ता ने बताया कि पहले रत्न का वजन 9.27 किलो और दूसरे का 5.103 किलोग्राम है। अब अदंजा लगा लीजिए की इन रत्नों की असल कीमत कितनी हो सकती है!

जानकारी के मुताबिक, तंजानाइट रत्न सिर्फ पूव्री अफ्रीकी राष्ट्र के उत्तरी क्षेत्र के छोटो से इलाके में पाए जाते हैं। इनके बारे में माइन मिनिस्ट्री के सेक्रेटरी Simon Msanjila ने कहा कि मीरानी में खनन गतिविधियों की शुरुआत के बाद से इतिहास में दो सबसे बड़े तंजानाइट रत्न पाए गए हैं।

tanzania- India TV Hindi

Saniniu को चेक देने का पूरा कार्यक्रम टीवी पर लाइव टेलीकास्ट किया गया। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति John Magufuli ने इस लक्की इंसान को फोन कर बधाई दी। बता दें, इन रत्नों को तंजानिया के बैंक ने खरीदा है। देश के खनन मंत्री साइमन मसनजिला ने इसे एक ऐतिहासिक अवसर बताया है। उन्‍होंने कहा कि इससे पहले कभी इतने बड़े आकार का टैंजेनाइट देखने को नहीं मिला। ये रत्न केवल उत्तरी क्षेत्र के छोटो से इलाके में पाए जाते हैं। इन रत्नों को तंजानिया के बैंक ने खरीदा है।