रोटरी चौक पर ट्रकों के आवागमन पर प्रतिबंध न लगाया तो जाम स्वरूप तबाह हो जाएगा बद्दी

बद्दी (किशोर  ठाकुर): इस वर्ष आ रहे अक्तूबर व नंवबर के त्यौहार बददी वासियों के लिए नासूर बनते जा रहे हैं। जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा कोई व्यापक ट्रैफिक प्लान न बनाए जाने के कारण बददी की जीवन रेखा बददी-साई रोड अब जाम रेखा बनकर रह गया है। वैसे तो अमूमन इस रोड पर हर समय थोडा बहुत जाम रहता है लेकिन त्यौहारी सीजन के कारण अभी से इस पर सफर करने का मतलव है कि पांच मिनट का सफर एक घंटे में तय करना। हर छोटी बडी दुकान व शोरुम इसी मार्ग पर बने हुए हैं। हालांकि कई निजी ट्रांसपोर्ट कंपनियां भी यहीं स्थापित है।


क्या है जाम का कारण

बददी- साई रोड पर जाम का सबसे बडा काम यहां पर खुलेआम ट्रकों के आवागमन की अनुमति देना है। किसी भी शहर के बाजार व माल रोड पर भारत में ट्रकों व भारी कामर्शियल व्हीकल हमेशा से ही दिन में वर्जित होते हैं और रात को 9 से सुबह 7 बजे तक ही चलने की अनुमित है। बददी साई रोड पर ऐसा नहीं है कि बहुत ज्यादा  उद्योग हैं बल्कि यह दो इंडस्ट्रियल एरिया व यूनियन को जोडने का रास्ता मात्र है। इसी कारण यहां पर सुबह-शाम-दोपहर जाम लगता है जिसका खामियाजा साई रोड की आधा दर्जन रिहायशी कालोनियों को भुतगना पडता है। कई लोग तो इसी कारण सये शहर  छोडकर चंडीगढ पंचकूला शिफट हो चुके हैं।


रोटरी चौक पर लगता है जाम बिगडता है पूरा शहर
ट्रक यूनियन बददी कार्यालय से ट्रक इंडस्ट्रियल एरिया फेस वन डीआईसी व एचपीएनसडीआईसी तथा वर्धमान चौक से होकर भटौली जाते हैं। इन तीनों इंडस्ट्रियल एरिया में जाने के लिए सरकार ने अलग से रास्ते व बाईपास बना रखे हैं लेकिन ट्रक शर्ट कट के चक्कर में ट्रक लगभग पचास मीटर का ट्रैक साई रोड का प्रयोग करते हैं और इन दो चौराहों पर ही सबसे ज्यादा गडबढ होती है और जाम की लंबी कतारे लग जाती है। 


हमने ज्ञापन दिया-अत्री
इस संदर्भ में राष्ट्रीय मजदूर संघ के प्रवक्ता सुरेंद्र अत्री ने एसपी बददी को लिखित तौर पर ज्ञापन दिया कि साई रोड विशेषकर रोटरी चौक पर ट्रकों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए अन्यथा पूरो बददी शहर जाम के झमेले में तबाह हो जाएगा। उन्होने जिलाधीश व एसपी से मांग की कि इंडस्ट्रियल एरिया के लिए गैस प्लांट चौक व भटौली वधर्मान के लिए ज्योति होटल चौक का प्रयोग किया जाना चाहिए। न जाने क्यों राज्य सरकार व यहां के अधिकारी हमारी समस्याओं के प्रति गंभीर नहीं है। उन्होने प्रदेश के मु य सचिव से आग्रह किया कि बददी वासियों को जाम से बचाओ वरना यह शहर रहने लायक नहीं रह जाएगा। इसके अलावा बीबीएनआईए, लघु उद्योग भारती, गत्ता उद्योग ने भी दिन में रोटरी चौक पर ट्रकों को प्रतिबंधित करने की मांग को सही ठहराया है। 


ट्रैफिक प्लान पर विचार होगा
इस संदर्भ में एस.पी बददी रोहित मालपानी ने कहा कि कुछ सामाजिक संस्थाओं के दिन में साई रोड रोटरी चौक पर ट्रकों के प्रतिबंध लगाने बार ज्ञापन आए हैं। जाम व त्यौहारी सीजन को देखते हुए पुलिस जिला बददी कोई उचित निर्णय जरुर लेगी। जाम को देखते हुए कुछ बदलाव किए जा सकते हैं जिसके लिए अधीनस्त अधिकारियों व कर्मचारियों से विचार सांझा किए जाएंगे।
कैपशन-बददी साई रोड ट्रकों के कारण लगा हुआ जाम। त्यौहारी सीजन में यहां पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है।