लॉकडाउन के बीच ICICI ने शुरू की WhatsApp बैंकिंग, जानें यूज करने का तरीका

02:31 PM Mar 30, 2020 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच देश के प्रमुख प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई ने व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा लांच की है। इसके तहत आईसीआईसीआई सेविंग अकाउंट के ग्राहक व्हाट्सएप मैसेज के जरिए अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस वॉट्सऐप बैंकिंग से बैंक के ग्राहकों को कोरोना वायरस की वजह से 21 दिन के लिए लॉकडाउन के दौरान मदद मिल सकेगी।

कस्टमर्स अब व्हाट्सएप पर ही अपना अकाउंट बैंलेंस देख सकते हैं, आखिरी के तीन ट्रांजैक्शन देख सकते हैं, क्रेडिट कार्ड की लिमिट की जानकारी ले सकते हैं और प्री अप्रूव्ड इंस्टैंट लोन की जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप बैंकिंग से कस्टमर्स कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक करा सकते हैं। अगर आप चाहें तो यहां से नजदीकी एटीएम और ब्रांच का भी पता लगा सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनुप बागची ने कहा है, व्हाट्सएप दुनिया में सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में से एक है और हम वॉट्सऐप पर अपनी सर्विस शुरू कर रहे हैं। हमारे रीटेल कस्टमर्स अब बिना ब्रांच विजिट किए ही अपनी बैंकिंग से जुड़ी जरूरत पूरी कर सकते हैं। ये सर्विस पूरी तरह सुरक्षित है।

ऐसे कर सकते हैं एक्टिवेट
व्हाट्सएप बैंकिंग ऐक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको 9324953001 नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। आप इसे ICICI WhatsApp Banking के नाम से सेव कर सकते हैं। नंबर सेव करने के बाद दूसरे स्टेप के तौर पर आपको अपने WhatsApp में जाकर ये कॉन्टैक्ट सर्च करना है। अब चैट बॉक्स में जा कर ICICI WhatsApp Banking पर टैप करके चेक कर लें। यहां वेरिफाइड विजनेस प्रोफाइल दिखेगा। सबसे पहले आप यहां Hi लिख कर सेंड करें। इसके बाद बैंक की तरफ से आपको तुरंत लिस्ट ऑफ सर्विस भेजी जाएंगी। यहां से आप कीवर्ड को देख कर फिर से मैसेज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको अपना अकाउंट बैलेंस पता करना है तो आप Balance लिख कर सेंड कर सकते हैं। इसी तरह History लिख कर सेंड करने से आखिरी के तीन ट्रांजैक्शन की लिस्ट मिल जाएगी।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट और आउटस्टैंडिंग बैलेंस के लिए आप Limite, CC Limit या CC Balance लिख कर सेंड कर सकते हैं। कार्ड ब्लॉक कराने के लिए यहां आप Lost my card, block या Unblock लिख कर सेंड कर सकते हैं। इसके अलावा ऑफर्स के लिए Offers या Loan ऑफर्स जैसे कीवर्ड सेंड कर सकते हैं। आईसीआईसीआई की व्हाट्सएप बैंकिंग 24 घंटे काम करेगी। अगर आप आईसीआईसीआई कस्टमर नहीं हैं तो भी इस नंबर पर मैसेज करके आप ऑफर्स के बारे में जान सकते हैं।